Create

पुरुषों में पैर दर्द होने का कारण

पुरुषों में पैर दर्द होने का कारण (फोटो - sportskeeda hindi)
पुरुषों में पैर दर्द होने का कारण (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

अगर किसी पुरुष के पैरों में दर्द है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि ब्लड वेसेल्स, ज्वाइंट्ल, सॉफ्ट टिशू और मसल्स से जुड़ी समस्याएं। वहीं, कई बार चोट की वजह से भी पैरों में दर्द होने लगता है। लेकिन अगर बार-बार और लंबे समय के लिए किसी पुरुष के पैरों में दर्द Legs Pain हो तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता हो इसके पीछे कोई गंभीर समस्या हो। तो, आइए जानते हैं पुरुषों में पैर दर्द का कारण।

ज्यादा स्मोकिंग करने की वजह से - अगर कोई ज्यादा स्मोकिंग smoking करता हैं तो इसकी वजह से पैरों में लगातार बेचैनी वाला दर्द रह सकता है। दरअसल, स्मोकिंग आपके ब्लड वेसेल्स और ब्लड सर्कुलेशन सभी को प्रभावित करता है। इससे पैरों में लगातार झनझनाहट और दर्द महसूस हो सकती है।

हाई बीपी की वजह से - अगर किसी पुरुष का बीपी हाई रहता है तो इसकी वजह से भी ज्यादा पैर दर्द हो सकता है। दरअसल, हाई बीपी High BP होने पर पैरों का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित रहता है और लगातार झनझनाहट व दर्द रहती है। दरअसल, पैरों की नसों में जब ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है तो तेज दर्द महसूस होता है।

वैरिकोज वेन्स की समस्‍या - वैरिकोज वेन्स Chronic Venous की समस्‍या (सीवीआई) तब होती है जब आपका हृदय यानि दिल Heart पैरों में ठीक से ब्लड सर्कुलेट blood circulate नहीं कर पाता है। इसके कारण खून को सर्कुलेट वाले वाल्व कमजोर अवस्था में आ जाते हैं। यह आपकी नसों में दबाव का कारण बनता है साथ ही पैर की थकान, सूजन या बेचैनी का कारण भी बनता है। इस स्थिति को नजरअंदाज ना करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...