Create

रात का खाना स्किप करने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

रात का खाना स्किप करने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
रात का खाना स्किप करने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

ज़्यादातर लोग समय-प्रतिबंधित भोजन (time-restricted eating) के लाभों के बारे में पूर्ण रूप से जानते नहीं हैं। अच्छी सेहत के लिए समय पर खाना भी महत्वपूर्ण माना जाता है। कुछ लोग नाश्ता छोड़कर दिन में बाद में खाना शुरू करते हैं। अन्य लोग ब्रेकफास्ट, स्वस्थ स्नैक्स और लंच करना पसंद करते हैं और फिर रात का खाना छोड़ देते हैं। ऐसा करके आप रात के खाने को रिवर्स फास्टिंग के रूप में छोड़ने के बारे में सोच सकते हैं। आप दिन में उपवास (fasting) और रात में खाने के बजाय रात में उपवास और दिन में खा सकते हैं। ये कुछ इंटरमिटेंट फास्टिंग (जिसमे केवल दिन के 8 घंटे खाना और बाकी के 16 घंटे उपवास में रहना) जैसा है। यह लेख रात में खाना न खाने के पक्ष में कुछ तथ्यों के साथ अपने विचार रखने जा रहा है।

रात का खाना स्किप करने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे - Raat Ka Khana Skip Karne Se Milte Hain Ye Fayde In Hindi

1. पाचन में सुधार करे (Improves Digestion)

रात में हमारा पाचन तंत्र धीमा हो जाता है जिससे ये ठीक से काम नहीं करता है। रात में हैवी डिनर करने का मतलब है कि आपको अपच का शिकार होना पड़ेगा क्योंकि आपका सिस्टम इसे ठीक से पचा नहीं पा रहा है। यह आपकी नींद में खलल डालता है और यह आपके समग्र स्वास्थ्य को और प्रभावित करता है।

2. वजन घटाने में मदद करे (Help in weight loss)

अध्ययनों के अनुसार, रात का खाना छोड़ना वजन कम करने का एक आसान तरीका है। जब आप कम कैलोरी खाते हैं तो आप अतिरिक्त किलो को कम करने में सक्षम होते हैं और अपने रात के भोजन को छोड़ना आपके आहार से कैलोरी को कम करने का एक आसान तरीका है। कुछ लोगों के लिए रात का खाना दिन का सबसे भारी भोजन होता है और इसे स्किप करने से आपको उन सभी कैलोरी को बचाने में मदद मिलती है।

3. आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करे (Provides more energy)

रात का भोजन छोड़ने के बाद, आप अधिक ऊर्जा के साथ अगली सुबह उठते हैं और इस अधिक ऊर्जा का उपयोग आप व्यायाम में ले सकते हैं। इससे आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है।

4. ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखे (Maintains Blood Sugar Levels)

रात का खाना ना खाने से आपको अपने ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित करने में मदद मिलती है। रात में प्रोसेस्ड या शुगर युक्त भोजन ना करने से रात में आपके ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद मिलेगी। यह आगे आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है और आप तरोताजा उठते हैं।

5. भूख हार्मोन को नियंत्रित करे (Controls Hunger Hormone)

सोने से पहले खाना नहीं खाने से आपको भूख हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह आपकी भूख से उठते दर्द को नियंत्रित करने में भी आपकी मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...