Create
Notifications

रात के वक्त होता है पैरों में तेज दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज : Raat Ko Hota Hai Pairo Mei Dard Toh Apnaye Yee Gharelu Ilaj

अगर आपको भी रात के वक्त होता है पैरों में तेज दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज (फोटो - sportskeeda hindi)
अगर आपको भी रात के वक्त होता है पैरों में तेज दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

कई बार ऐसा होती है कि लोग दिनभर तो ठीक रहते हैं लेकिन जैसी ही वो सोने जाते हैं उनके पैर में इतनी तेज दर्द उठता है कि दर्द के मारे आंख खुल जाती है। अगर आप भी रात में पैरों में दर्द की समस्या से अचानक उठ जाते हैं और सुबह उठते ही ये दर्द अपने आप ठीक हो जाता है तो इसे हल्के में न लें। क्योमकि इस समस्या को रेस्टलेस लेग सिंड्रोम कहा जाता है। ये दर्द न्यूरो लॉजिकल डिस ऑर्डर की वजह से होता है। इस तरह से पैरों में दर्द होने वाली समस्या उम्र के साथ बढ़ती जाती है। ऐस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन उपायों को अपनाएं।

रात के वक्त होता है पैरों में तेज दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज : Raat Ko Hota Hai Pairo Mei Dard Toh Apnaye Yee Gharelu Ilaj In Hindi

सरसों के तेल से करें पैरों की मालिश - पैरों की मालिश करने से पैरों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। क्योंकि ऐसा करने से मांसपेशियों की जकड़न कम होती है और दर्द में राहत मिलती है।

रोजाना करें एक्सरसाइज - एक्सरसाइज करने से व्यक्ति की सेहत अच्छी बनी रहती है। वहीं पैरों में दर्द होने पर हमेशा वो एक्सरसाइज करें जिससे मांसपेशियां मजबूत हों। इसके साथ ही रोजाना टहलें। कोरोना काल में तो बाहर टहलना सुरक्षित नहीं है इसलिए आप अपने घर की छत पर भी टहल सकते हैं।

विटामिन डी, आयरन और कैल्शियम युक्त चीजें खाएं - पैरों में दर्द की समस्या के पीछे शरीर में विटामिन्स की कमी भी हो सकती है। इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि आप जो भी खाना खाएं उसमें ये विटामिन्स भरपूर मात्रा में हों।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now