Create

रात को नाभि में नीम का तेल लगाने के 3 फायदे

रात को नाभि में नीम का तेल लगाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
रात को नाभि में नीम का तेल लगाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

नाभि navel पर अक्सर लोग तेल लगाने को कहते हैं, क्योंकि ये सेहत के लिए फायदेमंद है। आपको बता दें, नाभि पर अलग-अलग तेल लगाने के अलग-अलग लाभ मिलते हैं। लेकिन अगर नीम के तेल की बात करें, तो ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। नीम के तेल neem oil benefits में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके साथ ही नीम का तेल विटामिन-ई, अमीनो एसिड और फैटी एसिड से भी भरपूर होता है। जानते हैं रात को नाभि में नीम का तेल लगाने के क्या फायदे हैं।

रात को नाभि में नीम का तेल लगाने के 3 फायदे : Raat Ko Nabhi Me Neem Ka Tel Lagane Ke 3 Fayde In Hindi

स्किन के लिए - हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन पिंपल्स, मुहांसों से दूर रहे। ऐसे में आप नाभि पर नीम का तेल लगा सकते हैं। नीम के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण होते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आप रात को नाभि पर नीम का तेल लगाते हैं, तो इससे पिंपल्स या मुहांसों, पिगमेंटशन, एक्जिमा और फोड़े-फुंसी की समस्या दूर होती है। इसके साथ ही ऐसा करने से त्वचा में निखार आता है, त्वचा Skin से संबंधित सभी समस्याएं धीरे-धीरे दूर होने लगती हैं। नीम का तेल स्किन डिजीज के लिए काफी लाभकारी होता है।

बालों के लिए - रात के समय नाभि पर नीम का तेल लगाने से बालों Hair को बहुत फायदा मिलता है। इससे हेयर फॉल, हेयर डैमेज की समस्या दूर होती है।

स्वास्थ्य के लिए - नाभि पर नीम का तेल लगाने से त्वचा, बालों के साथ ही स्वास्थ्य Health को भी कई तरह से लाभ मिलता है। अगर रोजाना रात को नाभि पर नीम का तेल लगाते हैं तो इससे मोटापे और जोड़ों में दर्द से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही इससे पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...