Create

रात में एलोवेरा जेल लगाकर क्यों सोना चाहिए, जानिये फायदे

रात में एलोवेरा जेल लगाकर क्यों सोना चाहिए, जानिये फायदे
रात में एलोवेरा जेल लगाकर क्यों सोना चाहिए, जानिये फायदे
Shilki

एलोवेरा Aloe vera के बहुत से फायदे होते हैं। न सिर्फ खाने के लिए बल्कि इसको लगाने के भी अपने अलग फायदे होते हैं। एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे लिए बहुत उपयोगी होता है। आयुर्वेद में एलोवेरा के बहुत से गुण बताए गए हैं। एलोवेरा को लोग दवाई के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं। यही नहीं एलोवेरा में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जैसे एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाया जाता है। एलोवेरा उन पौधों में भी शामिल है जिसमें विटामिन बी12 भी होता है और करीब 20 प्रकार के मिनरल्स जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज शामिल हैं। एलोवेरा को त्वचा पर इस्तेमाल करने से बेहद ही नरम हो जाती है और अगर इसका उपयोग रात में सोते वक्त किया जाए, तो इससे काफी सारे फायदे देखने को मिल सकते हैं। तो आइए जानते हैं रात में एलोवेरा जेल लगाने के फायदे।

रात में एलोवेरा जेल लगाकर क्यों सोना चाहिए, जानिये फायदे- Raat Me Alovera Gel Laga Kar Kyu Sona Chaiye, Janiye Fayde In Hindi

चेहरे लगेगा चमकने Face will shine - रात में एलोवेरा जेल लगाने से चेहरे में शाइन आती है। आप किसी भी एलोवेरा को चेहरे पर लगाकर सो सकती हैं। इसके लिए आप चेहरे को किसी भी फेस वॉश से अच्छी तरह से साफ कर लें। उसके बाद एलोवेरा जेल को लेकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और इसे ऐसे ही रात भर के लिए लगा रहने दें। फिर देखिए सुबह आपका चेहरा दमक उठागे।

स्किन को बनाएं सॉफ्ट Make skin soft - अगर आपकी स्किन खुरदरी और रफ रहती है, तो आप रात में एलोवेरा जेल लगाकर सोएं। रात में एलोवेरा जेल लगाने से आपकी खुरदरी त्वचा नरम होगी। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर लगाएं।

त्वचा का रखे जवां keep skin young - एलोवेरा जेल को रात में लगाने से त्वचा को जवां रखा जा सकता है। बढ़ती उम्र के साथ ही त्वचा में झुर्रियों का होना भी आम हो जाता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि ये झुर्रियों से आप बचे रहें, तो इसके लिए आप रात में एलोवेरा जेल का उपयोग जरूर करें।ये झुर्रियों को कम करने में मदद करेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...