Create

रागी के फायदे : Ragi Ke Fayde

रागी के फायदे (फोटो - myupchar)
रागी के फायदे (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

आज के समय में लोगों की जीवनशैली ऐसी हो गई है कि जिसकी वजह से कई प्रकार की बीमारियों ने चारों ओर से घेर कर रखा है और इनके लिए रोज कई प्रकार की दवाईयां लेनी पड़ती है। ऐसे में अगर लोग अपने खाने पर ध्यान दें तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके लिए रागी (Ragi) का सेवन करना चाहिए, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। यह दिखने में हुबहु सरसों की तरह लगती है। इसे अंग्रेजी में Finger Millets कहते हैं। जानते हैं रागी के फायदे।

रागी के फायदे - Ragi Ke Fyade In Hindi

डायबिटीज के लिए - जिन लोगों को शुगर की बीमारी है उन्हें अपने खाने में रागी का उपयोग जरूर करना चाहिए। क्योंकि रागी में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। वहीं, यह एक लो ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ है, जो ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है। ऐसे में रागी को डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जा सकता है।

एंटी-कैंसर गुण - कैंसर से बचाव में रागी कुछ हद तक मददगार हो सकता है। दरअसल, रागी में कुछ जरूरी एमिनो एसिड जैसे – मेथिओनाइन, सिस्टीन और लायसिन मौजूद होते हैं, जो कैंसर से बचाव में सहायक हो सकते हैं। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद डायटरी फाइबर भी कैंसर से बचाव में मदद कर सकता है।

वजन कम करने के लिए - जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो उनके लिए रागी का सेवन लाभकारी हो सकता है। दरअसल, इसमें ट्रिप्टोफैन नामक एमिनो एसिड पाया जाता है, जो भूख को कम कर वजन को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है। रागी एक हाई फाइबर युक्त आहार है, जो मोटापे के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि, रागी के साथ-साथ नियमित व्यायाम भी आवश्यक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...