कच्चा खाएं या उबालकर? क्या है स्प्राउट्स खाने का सही तरीका?

Raw stable or stocker? What is the right way to eat sprouts?
कच्चा खाएं या उबालकर? क्या है स्प्राउट्स खाने का सही तरीका?

स्प्राउट्स किसी भी आहार के लिए एक बहुमुखी और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं। स्वाद से भरपूर और कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाले, स्प्राउट्स, एक सुपरफूड की तरह लोगों के बीच लोकप्रिय है। हालाँकि, जब स्प्राउट्स खाने की बात आती है, तो अक्सर इसे खाने के सर्वोत्तम तरीके को लेकर बात छिड़ती है। आखिर इन्हें कैसे खाया जाये कच्चा, भाप में पकाकर या भूनकर?

इसलिए आज हम स्प्राउट्स तैयार करने के विभिन्न तरीकों पर विस्तार से चर्चा करेंगे और उनके फायदे और नुकसान से आपको वाकिफ करने की कोशिश करेंगे, ध्यान दें :-

कच्चे स्प्राउट्स: कुरकुरा, ताज़ा और पोषक तत्वों से भरपूर:

कच्चे स्प्राउट्स, जिन्हें अक्सर सलाद, सैंडविच या टॉपिंग के रूप में खाया जाता है, कई लोगों द्वारा उनकी कुरकुरी बनावट और जीवंत स्वाद के लिए पसंद किए जाते हैं। जब कच्चा खाया जाता है, तो अंकुरित अनाज उच्चतम स्तर के एंजाइम, विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं।

youtube-cover

वे विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम और आहार फाइबर से भरपूर हैं, जो उन्हें अपने पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने के इच्छुक लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। इसके अतिरिक्त, कच्चे स्प्राउट्स ताज़ा और हल्की गुणवत्ता प्रदान करते हैं जो किसी व्यंजन के समग्र स्वाद को बढ़ा सकते हैं।

उबले हुए स्प्राउट्स:

स्प्राउट्स को भाप में पकाना खाना पकाने का एक लोकप्रिय तरीका है जो उनके पोषण मूल्य को बनाए रखने और बैक्टीरिया संदूषण के जोखिम को कम करने के बीच संतुलन बनाता है। उबले हुए स्प्राउट्स संभावित स्वास्थ्य खतरों को कम करते हुए अपने जीवंत रंग, कुरकुरापन और अपने अधिकांश पोषक तत्वों को बनाए रखते हैं। भाप देने से स्प्राउट्स को थोड़ा नरम करने में भी मदद मिलती है, जिससे कुछ व्यक्तियों के लिए उन्हें पचाना आसान हो जाता है।

स्प्राउट्स को भाप देने के लिए, बस उन्हें उबलते पानी के ऊपर एक स्टीमर टोकरी में रखें और थोड़ी देर के लिए, आमतौर पर 3-5 मिनट तक पकाएं, जब तक कि वे नरम-कुरकुरा न हो जाएं। ये पोषण संबंधी लाभों का एक आनंददायक संयोजन प्रदान करता है।

भुने हुए स्प्राउट्स:

भुने हुए स्प्राउट्स!
भुने हुए स्प्राउट्स!

स्प्राउट्स को भूनने से कारमेलाइजेशन का स्पर्श जोड़कर और उनके प्राकृतिक स्वाद को बढ़ाकर उनके स्वाद को बढ़ाया जा सकता है। इस विधि में स्प्राउट्स को एक पैन में थोड़ी मात्रा में तेल या मक्खन के साथ मध्यम आंच पर तब तक पकाना शामिल है जब तक कि वे नरम न हो जाएं और थोड़ा सुनहरा रंग विकसित न कर लें। तले हुए स्प्राउट्स कच्चे या उबले हुए स्प्राउट्स की तुलना में अधिक जटिल स्वाद प्रदान करते हैं, और उनकी नरम बनावट उन लोगों के लिए आकर्षक हो सकती है जो पकी हुई स्थिरता पसंद करते हैं।

जबकि भूनने से स्प्राउट्स में गहराई और समृद्धि आती है, अधिक पकाने से बचने के लिए खाना पकाने के समय का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, जिसके परिणामस्वरूप पोषक तत्वों की हानि हो सकती है। स्प्राउट्स के पोषण मूल्य को संरक्षित करने के लिए प्रक्रिया अपेक्षाकृत जल्दी, लगभग 5-7 मिनट की होनी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now