वज़न कम करने के लिए संघर्ष करने के कारण!

Reasons behind You’re Struggling to Lose Weight!
वज़न कम करने के लिए संघर्ष करने के कारण!

वजन घटाने की यात्रा कई व्यक्तियों के लिए चुनौतीपूर्ण और निराशाजनक हो सकती है। सचेत प्रयास करने के बावजूद, कुछ लोगों को वजन को कम करने में कठिनाई होती है। जबकि वजन कम करना विभिन्न कारकों से प्रभावित एक जटिल प्रक्रिया है, संघर्ष के पीछे अंतर्निहित कारणों को समझना मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है और व्यक्तियों को एक स्वस्थ जीवन शैली के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

आज हम कुछ सामान्य कारणों का पता लगाएंगे कि क्यों लोगों को अक्सर वजन कम करना मुश्किल लगता है और इन चुनौतियों से निपटने के लिए आपकी मदद करेंगे:-

गलत कैलोरी सेवन:

वजन घटाने से जूझने के प्राथमिक कारणों में से एक कैलोरी सेवन का गलत अनुमान है। बहुत से लोग अपने द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी की संख्या को कम आंकते हैं, जिससे कैलोरी का अधिशेष होता है जो वजन घटाने के प्रयासों में बाधा डालता है। यह अक्सर बिना सोचे-समझे खाने, हिस्से के आकार को अनदेखा करने या कैलोरी-घने खाद्य पदार्थों की अनदेखी करने के कारण होता है। एक भोजन डायरी रखना, कैलोरी पर नज़र रखना और ध्यान से खाने का अभ्यास करने से इस समस्या का समाधान करने और वजन घटाने के लिए आवश्यक कैलोरी की कमी पैदा करने में मदद मिल सकती है।

youtube-cover

शारीरिक गतिविधि का अभाव:

वजन घटाना केवल कैलोरी प्रतिबंध पर निर्भर नहीं है; शारीरिक गतिविधि भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। निष्क्रियता या गतिहीन जीवन शैली वजन घटाने की प्रगति को बाधित कर सकती है। अपर्याप्त व्यायाम न केवल कम कैलोरी जलाता है बल्कि चयापचय को भी धीमा कर देता है। नियमित शारीरिक गतिविधि को शामिल करना, जैसे कि कार्डियो व्यायाम, शक्ति प्रशिक्षण, या खेलकूद में संलग्न होना, चयापचय को बढ़ावा दे सकता है, कैलोरी खर्च बढ़ा सकता है और वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ा सकता है।

भावनात्मक और तनाव भोजन:

भावनात्मक और तनाव भोजन!
भावनात्मक और तनाव भोजन!

वजन घटाने की यात्रा में भावनात्मक भोजन एक आम बाधा है। बहुत से लोग भोजन को तनाव, उदासी, या ऊब से निपटने के तंत्र के रूप में देखते हैं, जिससे अधिक खाने और वजन घटाने की प्रगति में बाधा उत्पन्न होती है। ट्रिगर को पहचानना, तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करना (जैसे, ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम), और भावनाओं के लिए वैकल्पिक आउटलेट खोजने से भावनात्मक और तनाव खाने पर अंकुश लगाने, स्वस्थ आदतों को बढ़ावा देने और वजन घटाने की सुविधा मिल सकती है।

नींद की कमी:

नींद की कमी न केवल मूड और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती है बल्कि वजन के नियमन को भी प्रभावित करती है। अपर्याप्त नींद हार्मोनल संतुलन को बाधित करती है, भूख बढ़ाने वाले हार्मोन (घ्रेलिन) को बढ़ाती है और तृप्ति हार्मोन (लेप्टिन) को कम करती है। नतीजतन, व्यक्तियों को बढ़ती लालसा और भूख का अनुभव हो सकता है, जिससे अधिक भोजन और वजन बढ़ सकता है।

चिकित्सा शर्तें और दवाएं:

हाइपोथायरायडिज्म, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस), या इंसुलिन प्रतिरोध जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियां वजन घटाने के प्रयासों को प्रभावित कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ दवाएं, जैसे कि एंटीडिप्रेसेंट या कॉर्टिकोस्टेरॉइड, वजन बढ़ाने या वजन घटाने में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं। यदि लगातार प्रयासों के बावजूद वजन घटाने की समस्या बनी रहती है, तो किसी भी अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों या दवा के प्रभावों की पहचान करने और उन्हें दूर करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है जो कठिनाई में योगदान दे सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now