एड़ियों में हो रहे दर्द का कारण और आसान उपाय

एड़ियों में हो रहे दर्द का कारण और आसान उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
एड़ियों में हो रहे दर्द का कारण और आसान उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

एड़ी का दर्द चोट, अति प्रयोग, गठिया, या अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों सहित विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। यह गतिशीलता और दैनिक गतिविधियों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। यहाँ एड़ी में दर्द के कुछ सामान्य कारण और असुविधा को कम करने के आसान उपाय दिए गए हैं:-

एड़ियों में हो रहे दर्द का कारण और आसान उपाय (8 Reasons and Easy Remedies For Ankle Pain In Hindi)

एड़ी में मोच

एड़ी में मोच तब आती है जब जोड़ को सहारा देने वाले स्नायुबंधन खिंच जाते हैं या फट जाते हैं। चावल। प्रारंभिक उपचार के लिए विधि (आराम, बर्फ, संपीड़न, ऊंचाई) की अक्सर सिफारिश की जाती है। एड़ी को आराम दें, सूजन को कम करने के लिए आइस पैक लगाएं, जोड़ को सहारा देने के लिए संपीड़न पट्टियों का उपयोग करें और सूजन को कम करने के लिए पैर को ऊपर उठाएं।

एच्लीस टेंडन

इस स्थिति में एच्लीस टेंडन की सूजन शामिल होती है, जो बछड़े की मांसपेशियों को एड़ी की हड्डी से जोड़ती है। प्रभावित एड़ी को आराम देना, बर्फ लगाना और बिना पर्ची के मिलने वाली दर्दनिवारक दवाओं का उपयोग दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के मार्गदर्शन में स्ट्रेचिंग और मजबूत बनाने वाले व्यायाम भी फायदेमंद हो सकते हैं।

प्लांटर फैस्कीटिस

प्लांटर फैस्कीटिस के कारण एड़ी या पैर के निचले हिस्से में दर्द होता है, लेकिन यह एड़ी को भी प्रभावित कर सकता है। आराम, कोमल स्ट्रेचिंग व्यायाम, और सहायक जूते पहनने या ऑर्थोटिक आवेषण का उपयोग करने से राहत मिल सकती है। अंतर्निहित कारणों को दूर करने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए भौतिक चिकित्सा की सिफारिश की जा सकती है।

वात रोग

ऑस्टियोआर्थराइटिस या रुमेटीइड गठिया एड़ी के जोड़ को प्रभावित कर सकता है, जिससे दर्द और अकड़न हो सकती है। नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDs) दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं। भौतिक चिकित्सा, कम प्रभाव वाले व्यायाम, और सहायक जूते पहनने से भी राहत मिल सकती है। गंभीर मामलों में, कॉर्टिकोस्टेरॉइड इंजेक्शन या सर्जरी जैसे चिकित्सीय हस्तक्षेप आवश्यक हो सकते हैं।

अति प्रयोग या Tendonitis

बार-बार की जाने वाली गतिविधियों या अत्यधिक उपयोग से एड़ी की कण्डरा पर दबाव पड़ सकता है, जिससे दर्द हो सकता है। आराम करें, दर्द को बढ़ाने वाली गतिविधियों से परहेज करें और आइस पैक लगाने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। हल्की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और फिजिकल थेरेपी के जरिए आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने से रिकवरी में मदद मिल सकती है।

गाउट

गाउट एक प्रकार का गठिया है जो जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल के निर्माण के कारण होता है, जिसमें एड़ी भी शामिल हैं। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा निर्धारित दवाएं दर्द को प्रबंधित करने और यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकती हैं। प्यूरीन में उच्च ट्रिगर खाद्य पदार्थों से बचना, हाइड्रेटेड रहना और स्वस्थ वजन बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है।

जूते और सपोर्ट

अच्छे आर्च सपोर्ट और कुशनिंग के साथ ठीक से फिट किए गए जूते पहनने से खराब पैर यांत्रिकी के कारण होने वाले एड़ी के दर्द को कम किया जा सकता है। अतिरिक्त समर्थन और संरेखण के लिए ऑर्थोटिक आवेषण या जूता संशोधनों की सिफारिश की जा सकती है।

वज़न प्रबंधन

अतिरिक्त वजन टखनों पर अतिरिक्त तनाव डाल सकता है, दर्द को बढ़ा सकता है। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने से एड़ी की परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है।

यदि एड़ी का दर्द स्व-देखभाल के उपायों के बावजूद बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो उचित निदान और लक्षित उपचार के लिए चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक व्यापक मूल्यांकन प्रदान कर सकता है और एड़ी के दर्द के विशिष्ट कारण के अनुरूप उचित हस्तक्षेप की सिफारिश कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now