लम्बे समय के परिवर्तनों के साथ चिंता कम करें पर कैसे जानिये: मानसिक स्वास्थ्य

Reduce Anxiety With Long-Term Changes But How To Know: Mental Health
लम्बे समय के परिवर्तनों के साथ चिंता कम करें पर कैसे जानिये: मानसिक स्वास्थ्य

कौन इंसान नही चाहता की वह अपने अवसाद और चिंताओं से पार पाए. हर कोई अपने-अपने प्रकार की परेशानियों और चिंताओं से घिरा हुआ है. पर कुछ चीजें हैं जो आप अपने संपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और अपने तनाव को कम करने के लिए कर सकते हैं - जो चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं। जिसकी शुरुवात आप कर सकतें हैं आपने ट्रिगर्स की पहचान के साथ.

ट्रिगर्स की पहचान करना

ट्रिगर्स की पहचान करना!
ट्रिगर्स की पहचान करना!

ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक डायरी रखना है। जब आप चिंतित महसूस करते हैं और आपको क्या लगता है कि इस चिंताजनक प्रकरण का कारण क्या है, तो लिख लें। इन चीजों को सूचीबद्ध करें कि आपके नियंत्रण से बाहर क्या है और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके नियंत्रण में हैं.

उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि किसी विशिष्ट व्यक्ति के साथ सामाजिक संपर्क आपकी चिंता को ट्रिगर करते हैं, तो उस पर ध्यान दें। फिर, इन प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करने पर विचार करें जो निम्नलिखित है:

· इस स्थिति के बारे में मुझे क्या परेशान करता है?

· क्या वे मुझे जज करने जा रहे हैं?

· क्या मैं उनका न्याय कर रहा हूँ?

· यहां तक कि अगर वे मुझे जज कर रहे थे, तो यह वास्तव में मुझे कैसे प्रभावित करेगा?

· क्या इस बातचीत को तैयार करने से मुझे चिंता कम करने में मदद मिलेगी?

उदाहरण के लिए, आप क्या कहने जा रहे हैं या आप इसे कैसे कहने जा रहे हैं. जब व्यक्तियों के पास एक योजना होती है, तो वे कथित भविष्य के खतरे के 'नियंत्रण' में महसूस करते हैं जो चिंता का ट्रिगर है..

निम्नलिखित बिन्दुओं के मध्याम से आप कर सकतें हैं खुद की मदद जानिये विस्तार से:

1. स्व-देखभाल दिनचर्या

एक ऐसी दिनचर्या लेने पर विचार करें जो आपको शांत करने वाली या आनंददायक गतिविधियों के लिए समय दे। यह सोने से पहले 30 मिनट की सैर या रात का स्नान हो सकता है। इसका अर्थ ध्यान, योग और अपने पसंदीदा शौक के लिए समय निकालना भी हो सकता है, चाहे वह पढ़ना, पेंटिंग करना हो। इसका मतलब "खेलने" के लिए समय निकालना भी हो सकता है, जैसे कि वीडियो गेम, बोर्ड गेम या टीम स्पोर्ट्स खेलना।

youtube-cover

2. नियमित व्यायाम

यदि आप चिंता के साथ रहते हैं, तो आप कई बार महसूस कर सकते हैं कि आपके पास जिम जाने या टहलने के लिए समय या ऊर्जा नहीं है। ऐसा महसूस होना स्वाभाविक है। हालाँकि, व्यायाम चिंता को कम करने में बहुत अच्छा कर सकता है। और, आपको प्रभावों को देखने के लिए बहुत अधिक व्यायाम की आवश्यकता नहीं है! अच्छी नींद स्वच्छता का अभ्यास करें. हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने की कोशिश करें — इसमें सप्ताहांत भी शामिल है।

3. चिकित्सा पर विचार करें

यदि आप नियमित चिंता का अनुभव करते हैं, तो चिकित्सा पर विचार करना एक अच्छा विचार हो सकता है। चिकित्सा किसी व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है जब उनके पास नौकरी या रिश्ते की स्थिति होती है जो पुराने तनाव लाती है। एक अच्छा चिकित्सक आपको अपने विकल्पों के बारे में सोचने, सीमाएं स्थापित करने, संचार में सुधार करने, भावनात्मक विनियमन का अभ्यास करने और दृष्टिकोणों के साथ मस्तिष्क लचीलेपन को बढ़ावा देने में मदद करने में सक्षम होगा।

आप किस प्रकार की मनोचिकित्सा चुनते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। उदाहरण के लिए, आप तालमेल और रसायन शास्त्र का पता लगाने के लिए कुछ चिकित्सक के साथ परामर्श स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं।

कुछ थेरेपी दृष्टिकोण जिन पर आप विचार कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

· संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी)

· द्वंद्वात्मक व्यवहार चिकित्सा (डीबीटी)

· आंतरिक परिवार प्रणाली (IFS)

· टैपिंग के साथ भावनात्मक स्वतंत्रता चिकित्सा (ईएफ़टी)

· आई मूवमेंट डिसेन्सिटाइजेशन रिप्रोसेसिंग (EMDR)

· आभासी वास्तविकता एक्सपोजर थेरेपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now