मेयोनीज खाने से आज ही करें इंकार, हो सकते हैं गंभीर बीमारियों का शिकार 

मेयोनीज खाने से आज ही करें इंकार, हो सकते हैं गंभीर बीमारियों का शिकार
मेयोनीज खाने से आज ही करें इंकार, हो सकते हैं गंभीर बीमारियों का शिकार

आजकल खाने में कई तरह की नई वैरायटी आने लगी है। जिसमें से सबसे ज्यादा जो बच्चों और बड़ों को प्रिय है, वो है मेयोनिज। आजकल ज्यादातर चीजों में मेयोनीज का उपयोग किया जा रहा है। खासकर की फास्ट फूड में, पिज़्ज़ा (Pizza) , बर्गर, सैंडविच, रोल्स इत्यादि में मेयोनीज का उपयोग किया करते हैं । जिसे लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, स्वादिष्ट लगने वाली मेयोनीज आपकी सेहत को किस तरह से बीमार कर रही है। जी हां, मेयोनीज का सेवन सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होता है। अगर आप भी इसका सेवन कर रहे हैं। तो सावधान हो जाएँ और इस लेख को आगे पढ़िए और जानिए कि आप मेयोनीज खाने से किन बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

मेयोनीज खाने से आज ही करें इंकार, हो सकते हैं गंभीर बीमारियों का शिकार Refuse to eat mayonnaise today itself, you may become a victim of serious illness in hindi

बढ़ता है वजन (Increases weight) - मेयोनीज के सेवन से वजन बहुत जल्दी बढ़ने लगता है। अगर आप भी मेयोनीज खाने के आदी हैं, तो सावधान हो जाएँ। मेयोनीज में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जिसके चलते वजन को ये तेजी से बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद तेल वजन को बढ़ाने का काम करता है।

कोलेस्ट्रोल बढ़ना (Increase cholesterol) - मेयोनीज में मौजूद तेल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप भी इसका लगातार सेवन कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप भी बैड कोलेस्ट्रोल के शिकार हो सकते हैं। इसलिए महीने में एक से दो बार ही इसका सेवन करें।

हार्ट की बीमारी (Heart problem) - अगर आप भी बहुत हैं, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि मेयोनीज के ज्यादा सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। मेयोनीज में सैचुरेटेड फैट होता है। ऐसे में, अगर आप ज्यादा मेयोनीज खाते हैं, तो इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने से दिल संबंधी रोगों का जोखिम बढ़ता है।

शुगर लेवल को बढ़ाता है (Increases sugar level) - मेयोनीज सेहत के लिए इतनी ज्यादा खराब होती है कि ये शुगर लेवल को भी बढ़ा देती है। अगर आप भी इसका सेवन कर रहें हैं, तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इसका ज्यादा सेवन न करें।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now