Create
Notifications

मिर्च से जलन के उपाय - Mirch Se Jalan Ke Upay

मिर्च से जलन के उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मिर्च से जलन के उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

यह लेख किचन में काम करने वाली उन महिलाओं के लिए है जो अपनी रसोई में खाना बनाती हैं और खाना बनाते समय मिर्च का उपयोग करती हैं। हरी मिर्च या लाल मिर्च काटने पर हाथों में जलन (Remedy for burning sensation from chili) होने की समस्या होने लगती है। यह परिस्थिति आम है जो हर खाना पकाने वाले ने कभी न कभी सुनी या झेली होगी। यह जलन तो कई बार इतनी तेज हो जाती है, कि हमें समझ नहीं आता हम क्या करें। कभी-कभी तो हम इन्हीं हाथों से अपने शरीर के कई अंगों को छू बैठते है, जिसकी वजह से हाथों के साथ-साथ उन स्थानों पर भी जलन होनी शुरू हो जाती है। यह जलन लम्बे समय तक हो सकती है। ऐसे में हमने आपके लिए कुछ घरेलू उपायों की सूची बनाई है। आइये जानते हैं कि मिर्च से जलन होने पर क्या उपाय करें।

मिर्च से जलन के उपाय - Mirch Se Jalan Ke Upay In Hindi

1. नींबू का करें उपयोग (Use Lemon On The Affected Area)

मिर्च काटते वक़्त हाथों में तेज़ जलन हो सकती है। ऐसे में आप अपने हाथो पर नींबू का रस लगा सकते हैं। नींबू के रस से जलन कम हो सकती है।

2. बर्फ का टुकड़ा लगाएं (Apply Ice-cubes)

मिर्च की जलन को रोकने के लिए आप तुरंत बर्फ के टुकड़ों का उपयोग कर सकते हैं। जलन वाले हाथों पर आइस-क्यूब को लगाएं। यह आपके हाथों की जलन को तुरंत ही दूर कर देगा।

3. कच्चे दूध का उपयोग (Use Raw Milk)

मिर्च से जलन के लिए कच्चा दूध भी एक उपाय है, यदि आप अपने हाथों में कच्चे दूध को 2 मिनट लगाकर हाथों को पानी से धो लें, तो आपकी जलन बहुत जल्द दूर हो सकती है।

4. जलने पर एलोवेरा का उपयोग (Apply Aloevera)

जलन पर हाथों में एलोवेरा या एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा के औषधीय गुण त्वचा की कई परिस्थितियों में उपयोगी होते हैं। यदि आप एलोवेरा को अपने हाथों में 2 मिनट तक लगाकर छोड़ दें, तो इससे आपके हाथों की जलन बहुत हद तक दूर हो सकती है।

5. शहद लगाएं (Apply Honey)

मिर्च से जलने पर हाथों को धो कर शहद की परत लगाएं। ऐसे करने से त्वचा की जलन कम हो जायेगी। जलन कम होने के बाद आप हाथों को ठंडे पानी से धो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now