हाथों और पैरों का कालापन दूर करें ये 8 घरेलू उपाय

हाथों और पैरों का कालापन दूर करें ये 8 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हाथों और पैरों का कालापन दूर करें ये 8 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हाथों और पैरों की त्वचा का काला पड़ना एक आम चिंता हो सकती है। सौभाग्य से, कई घरेलू उपचार हैं जो कालेपन को हल्का करने और दूर करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ 8 प्रभावी तरीके दिए गए हैं:-

हाथों और पैरों का कालापन दूर करें ये 8 घरेलू उपाय (Remove Blackness Of Hands And Feet With These 8 Home Remedies In Hindi)

नींबू का रस: नींबू के रस में प्राकृतिक विरंजन गुण होते हैं जो काली पड़ चुकी त्वचा को हल्का कर सकते हैं। ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस हाथों और पैरों पर लगाएं, इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कुछ बार दोहराएं।

दूध और हल्दी का पेस्ट: दूध और हल्दी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और इसे धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। दूध त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है जबकि हल्दी त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करती है।

दही और बादाम का पेस्ट: दही और भीगे हुए बादाम को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को हाथों और पैरों पर लगाएं, सूखने दें और फिर पानी से धो लें। दही त्वचा को मॉइस्चराइज़ और एक्सफोलिएट करने में मदद करता है, जबकि बादाम त्वचा को हल्का करने में योगदान करते हैं।

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल में सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। ताजा एलोवेरा जेल को हाथों और पैरों पर लगाएं और धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

आलू का रस: आलू के रस में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो काली पड़ चुकी त्वचा को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। एक कद्दूकस किए हुए आलू का रस निकाल लें और इसे हाथों और पैरों में लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

खीरे के टुकड़े: खीरे का त्वचा पर ठंडा प्रभाव पड़ता है और यह काले क्षेत्रों को हल्का करने में मदद कर सकता है। खीरे के स्लाइस को हाथों और पैरों पर कुछ मिनट के लिए रगड़ें, जिससे रस त्वचा में प्रवेश कर सके। पानी से धो लें।

ओटमील स्क्रब: ओटमील में शहद और नींबू का रस मिलाकर स्क्रब बनाएं। कुछ मिनट के लिए इस मिश्रण से हाथों और पैरों को सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करें। पानी से धो लें। यह स्क्रब डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और स्किन लाइटनिंग को बढ़ावा देता है।

सनस्क्रीन सुरक्षा: अपने हाथों और पैरों को धूप के संपर्क में आने से बचाना अत्यावश्यक है। त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए एक उच्च एसपीएफ़ के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लागू करें।

इन उपायों का उपयोग करते समय संगति महत्वपूर्ण है। उल्लेखनीय परिणाम देखने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए धैर्य महत्वपूर्ण है। यदि स्थिति बनी रहती है या बिगड़ जाती है, तो आगे के मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now