बिना वैक्सिंग के शरीर के बालों को ऐसे हटाएं, जानिए घरेलू नुस्खे

बिना वैक्सिंग के शरीर के बालों को ऐसे हटाएं, जानिए घरेलू नुस्खे
बिना वैक्सिंग के शरीर के बालों को ऐसे हटाएं, जानिए घरेलू नुस्खे

क्या आप वैक्सिंग और उससे होने वाले दर्द से थक चुके हैं? सौभाग्य से, वैक्सिंग के बिना शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के कई प्राकृतिक तरीके हैं। इस लेख में, हम ऐसे 15 घरेलू उपचारों के बारे में जानेंगे जिन्हें आजमाना आसान है और बालों से छुटकारा पाने में प्रभावी हैं।

बिना वैक्सिंग के शरीर के बालों को ऐसे हटाएं, जानिए घरेलू नुस्खे (Remove Body Hair Without Waxing, Know Home Remedies In Hindi)

youtube-cover

1. चीनी-नींबू का मिश्रण

चीनी और नींबू का मिश्रण बालों को हटाने का एक उत्कृष्ट उपाय है जो त्वचा पर कोमल होता है। यह मिश्रण बालों को हटाने के साथ-साथ त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करता है। मिश्रण बनाने के लिए दो बड़े चम्मच चीनी में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और पानी मिलाएं। बालों के बढ़ने की दिशा में इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें।

2. पपीता और हल्दी

पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम होता है जो बालों के रोम छिद्रों को तोड़ने में मदद करता है, जिससे बालों को हटाना आसान हो जाता है। हल्दी बालों को हटाने और त्वचा की रंजकता को कम करने के लिए भी बहुत अच्छा है। मिश्रण बनाने के लिए, पके हुए पपीते को मैश कर लें और इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

3. अंडे का सफेद भाग

चेहरे के बालों को हटाने के लिए अंडे का सफेद भाग बहुत अच्छा होता है। वे त्वचा को कसते हैं और बालों के रोम को बाहर निकालते हैं। एग वाइट मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं, इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और धीरे से इसे छील लें।

4. आलू और दाल

बालों को हटाने के लिए आलू और दाल का मिश्रण एक और बढ़िया घरेलू उपाय है। एक कप दाल को रात भर के लिए भिगो दें और उन्हें बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। दाल के पेस्ट को आलू के रस में मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

5. ओट्स और केला

ओट्स और केला आपके शरीर से बालों को हटाने के लिए एक बेहतरीन संयोजन है। एक पके केले को एक चम्मच ओटमील के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

6. नींबू और शहद

नींबू और शहद का मिश्रण आपके चेहरे से बाल हटाने के लिए बहुत अच्छा काम करता है। नींबू के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

7. चीनी और मकई का आटा

चीनी और मक्के का आटा बालों को हटाने का एक और बेहतरीन उपाय है। चीनी और मक्के के आटे को बराबर मात्रा में पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

8. हल्दी और दूध

हल्दी और दूध एक बेहतरीन हेयर रिमूवल पेस्ट बनाते हैं। हल्दी पाउडर और दूध को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

9. नींबू और चीनी

संवेदनशील त्वचा के लिए नींबू और चीनी का मिश्रण बालों को हटाने का एक उत्कृष्ट उपाय है। नींबू के रस और चीनी को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

10. कॉफी और बेकिंग सोडा

कॉफी और बेकिंग सोडा एक बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग स्क्रब बनाते हैं जो बालों को हटाने में भी मदद करता है। एक पेस्ट बनाने के लिए दो बड़े चम्मच पिसी हुई कॉफी में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और पानी मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और धोने से पहले सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे स्क्रब करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar