जले हुए निशान को इन 8 घरेलू उपचारों से हटाएं

जले हुए निशान को इन 8 घरेलू उपचारों से हटाएं (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
जले हुए निशान को इन 8 घरेलू उपचारों से हटाएं (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सतहों से जले के निशान हटाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है, लेकिन कई प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो उनकी उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह याद रखना आवश्यक है कि जले के निशान की गंभीरता और सतह का प्रकार इन उपचारों की सफलता निर्धारित करेगा। जले हुए निशानों से निपटने के लिए यहां 8 आज़माए और परखे हुए तरीके दिए गए हैं:-

जले हुए निशान को इन 8 घरेलू उपचारों से हटाएं (Remove Burn Marks With These 8 Home Remedies In Hindi)

बेकिंग सोडा पेस्ट: बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे जले के निशान पर लगाएं, धीरे से गोलाकार गति में रगड़ें और धोने से पहले इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें। बेकिंग सोडा की हल्की अपघर्षक प्रकृति विभिन्न सतहों से जले के निशान को हटाने में मदद कर सकती है।

नींबू का रस: नींबू के रस की प्राकृतिक अम्लता जले हुए निशानों पर अद्भुत काम कर सकती है। प्रभावित क्षेत्र पर ताजा नींबू का रस निचोड़ें और इसे कुछ देर तक लगा रहने दें। साइट्रिक एसिड जले हुए अवशेषों को तोड़ने में मदद करता है, जिससे उन्हें साफ़ करना आसान हो जाता है।

सिरका: सफेद सिरका अपने अम्लीय गुणों के कारण एक उत्कृष्ट सफाई एजेंट है। इसे जले के निशान पर लगाएं, कुछ मिनट तक लगा रहने दें और फिर गीले कपड़े से पोंछकर साफ कर लें।

टूथपेस्ट: गैर-जेल टूथपेस्ट का उपयोग कुछ सतहों से सतही जले के निशान हटाने के लिए किया जा सकता है। उस क्षेत्र पर थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लगाएं, धीरे से रगड़ें और धो लें।

नमक: नमक और पानी का मिश्रण बनाएं और इसे जले के निशान पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। नमक की अपघर्षक बनावट जले हुए अवशेषों को हटाने में सहायता कर सकती है।

प्याज: एक प्याज को आधा काट लें और इसे सीधे जले हुए निशान पर रगड़ें। प्याज में मौजूद प्राकृतिक एंजाइम जले हुए पदार्थ को तोड़ने में मदद कर सकते हैं, जिससे इसे साफ करना आसान हो जाता है।

एलोवेरा जेल: एलोवेरा में सुखदायक गुण होते हैं जो मामूली जले के निशानों पर प्रभावी हो सकते हैं। उस जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं और सूखने दें। पानी से धो लें और आवश्यकतानुसार दोहराएँ।

WD-40: धातु की सतहों के लिए, मामूली जलने के निशान को खत्म करने के लिए WD-40 का उपयोग किया जा सकता है। क्षेत्र पर थोड़ी सी मात्रा स्प्रे करें और धीरे से कपड़े से पोंछकर साफ करें।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि इनसे कोई नुकसान न हो, पहले इन उपचारों का एक छोटे, अगोचर क्षेत्र पर परीक्षण करना याद रखें। इसके अतिरिक्त, गंभीर या लगातार जलने के निशानों के लिए, किसी पेशेवर से परामर्श करना या विशेष सफाई उत्पादों का उपयोग करना सबसे अच्छा है। रोकथाम हमेशा महत्वपूर्ण होती है, इसलिए सबसे पहले जलने के निशान से बचने के लिए सावधानी बरतें, जैसे गर्मी प्रतिरोधी मैट या कोस्टर का उपयोग करना।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now