आँखों के नीचे काले घेरे हटाएं ये 7 आसान नुस्खे

आँखों के नीचे काले घेरे हटाएं ये 7 आसान नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
आँखों के नीचे काले घेरे हटाएं ये 7 आसान नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आंखों के नीचे काले घेरे कई व्यक्तियों के लिए एक आम चिंता का विषय हो सकते हैं, और हालांकि वे आम तौर पर एक गंभीर चिकित्सा स्थिति नहीं हैं, लेकिन वे आपको थका हुआ, बूढ़ा और कम जीवंत दिखा सकते हैं। सौभाग्य से, ऐसे कई आसान सुझाव और उपाय हैं जो काले घेरों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आँखों के नीचे काले घेरे हटाएं ये 7 आसान नुस्खे (Remove Dark Circles Under The Eyes With These 7 Easy Tips In Hindi)

पर्याप्त नींद लें: नींद की कमी काले घेरों के विकास में योगदान कर सकती है। हर रात 7-8 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद का लक्ष्य रखें ताकि आपका शरीर तरोताजा हो सके और आंखों के नीचे के घेरों की प्रमुखता कम हो सके।

कोल्ड कंप्रेस का उपयोग करें: ठंडे कंप्रेस, जैसे ठंडे चम्मच या खीरे के टुकड़े लगाने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं और आंखों के आसपास सूजन और मलिनकिरण कम हो सकता है। इन्हें हर दिन कुछ मिनटों के लिए अपनी बंद पलकों पर रखें।

अच्छी तरह से हाइड्रेट करें: निर्जलीकरण से आंखों के नीचे का क्षेत्र सुस्त और धँसा हुआ दिखाई दे सकता है। पूरे दिन खूब सारा पानी पीकर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहें, जिससे त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद मिलती है और काले घेरे की प्रमुखता कम हो जाती है।

अपनी आंखों को सूरज की क्षति से बचाएं: लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से रंजकता बढ़ सकती है और काले घेरे खराब हो सकते हैं। अपनी आंखों को हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें या यूवी सुरक्षा वाले धूप का चश्मा पहनें।

स्वस्थ आहार शामिल करें: फलों, सब्जियों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पौष्टिक आहार त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। जामुन, पालक, मछली और नट्स जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमें विटामिन, खनिज और ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देते हैं और काले घेरे को कम करते हैं।

आई क्रीम या सीरम का उपयोग करें: आई क्रीम या सीरम की तलाश करें जिसमें विटामिन सी, रेटिनॉल, कोजिक एसिड या हाइलूरोनिक एसिड जैसे तत्व हों, क्योंकि वे काले घेरे को कम करने और त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

तनाव प्रबंधन का अभ्यास करें: दीर्घकालिक तनाव काले घेरों की उपस्थिति को बढ़ा सकता है। समग्र कल्याण को बढ़ावा देने और आपकी त्वचा पर तनाव के प्रभाव को कम करने के लिए योग, ध्यान या शौक जैसी तनाव कम करने वाली गतिविधियों में संलग्न रहें।

याद रखें, ध्यान देने योग्य परिणाम दिखने में समय लग सकता है, इसलिए इन युक्तियों को लागू करते समय निरंतरता महत्वपूर्ण है। यदि इन उपायों के बावजूद आपके काले घेरे बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो आगे के मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए त्वचा विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now