Create
Notifications

बेकिंग सोडा से पैरों की डेड स्किन हटाए- baking soda se pairo ki dead skin hataye

बेकिंग सोडा से पैरों की डेड स्किन हटाए
बेकिंग सोडा से पैरों की डेड स्किन हटाए
Ritu Raj

कई बार महिलाओं को अपने ड्राई स्किन के चलते इंसल्ट का सामना करना पड़ता है। आप चाह कर भी हाई हील्स पैरों और टांगों की ड्राई स्किन के चलते नहीं पहन पाती हैं। डेड स्किन को हटाने के लिए कई सारे तरीके होते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा आपके टाइम की जरूरत है। अगर आपके पास थोड़ा सा समय है तो आप इसे बिना पैसे खर्च किए आसानी से छुटकारा पा सकती हैं।

अपनाएं नेचुरल तरीका (natural method) डेड स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाजार के प्रोडक्ट के बजाय नेचुरल तरीके को अपनाए। इससे आपके पैरों से डेड स्किन भी हट जाएगी और साथ ही ये कमल और सॉफ्ट हो जाएंगा।

बेकिंग सोडा से हटाए पैरों की डेड स्किन (Remove dead skin from feet with baking soda) पैरों की डेड स्किन को हटाने के लिए बेकिंग सोडा सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन को हुए किसी भी प्रकार के डैमेज से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही इसके एक्सफोलिएटिंग गुण डेड स्किन को रिमूव करते हैं। इसके लिए एक दो कप बेकिंग सोडा ले लें और पानी में मिला दें। इसके बाद उसमें पैर डूबा लें। इससे बहुत जल्द ही डेड स्किन रिमूव हो जाएगी।

ऐसे भी कर सकते हैं बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

-बेकिंग सोडा में नींबू के रस को भी मिला दें।

-अब इस मिश्रण में पानी डाल कर गाढ़ा घोल तैयार हो जाए।

-पैरों में जहां डेड स्किन है वहां पर इसे लगा लें।

-कुछ देर तक इसे ऐसे ही छोड़ने के बाद इसे हटा दें।

-इसके बाद डेड स्किन फूल जएगी।

-इसे डेड स्किन को रिमूवर टूल से हटा दें।

-हफ्ते या 15 दिनों में एक बार ऐसा करने से डेड स्किन की समस्या खत्म हो सकती है।

डेड स्किन को हटाए चीनी और नींबू (Sugar and lemon to remove dead skin) डेड स्किन को हटाने के लिए बेकिंग सोडा के अलावा चीनी और नींबू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर मानी जाती है। इसके क्रिस्टल्स डेड स्किन को हटाने के साथ ही सॉफ्ट बनाते हैं। अपने डेड स्किन को हटाने के लिए सबसे पहले चीनी में या तो 1-2 बूंद पानी या फिर 1-2 बूंद नींबू डालकर पैरों और टांगों को अच्छी तरह से मलें। इसके बाद ठंडे पानी से धो दे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...