मेकअप को आसानी से ऐसे हटाएँ, इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल 

मेकअप को आसानी से ऐसे हटाएँ, इन चीजों का करें इस्तेमाल
मेकअप को आसानी से ऐसे हटाएँ, इन चीजों का करें इस्तेमाल

मेकअप का उपयोग आजकल बहुत आम हो गया है। लड़की हो या लड़को मेकअप का इस्तेमाल सभी करते हैं। और बात अगर मेकअप की है, तो इसे समय रहते छुटाना भी बहुत जरूरी होता है। मेकअप को अगर न छुटाया जाए, तो इससे चेहरा खराब भी हो सकता है। मेकअप को हटाने के लिए लोग अक्सर मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करते हैं। जो त्वचा (Skin) के लिए खराबी करता है। मेकअप रिमूवर से त्वचा रूखी हो जाती है। लेकिन अगर आप चाहते हैं, तो आप नेचुरल तरीके से भी अपने मेकअप को भी छुटा सकते हैं। जिससे आपकी त्वचा भी हाइड्रेट (Hydrate) रहेगी और खराब भी नहीं होगी।

मेकअप को आसानी से ऐसे हटाएँ, इन चीजों का करें इस्तेमाल Remove makeup easily like this, use these 5 things in hindi

नारियल तेल (Coconut Oil) - नारियल तेल के उपयोग से आप मेकअप को आसानी से छुड़ा सकते हैं। नारियल तेल चेहरे को मॉइस्चराइज करता है साथ ही इससे चेहरे को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। नारियल का तेल एक कॉटन में लेकर चेहरे को साफ कर सकते हैं।

ऑलिव ऑयल (Olive Oil) - जैतून के तेल का इस्तेमाल करके भी आप अपने चेहरे के मेकअप को छुटा सकती हैं। इसको आप रूई में लें और चेहरे को इससे साफ करें। इसके बाद आप अपने चेहरे पर गुलाब जल का उपयोग भी कर सकती हैं। ऑलिव ऑयल के उपयोग से चेहरा भी मॉइस्चराइज रहता है।

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) - मेकअप को छुटाने के लिए आप एलोवेरा जेल का उपयोग भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस एलोवेरा लेना होगा और चेहरे पर अच्छे से लगाना होगा। इसके बाद इससे चेहरे को साफ करके आप गुलाब जल चेहरे पर लगा लें।

बेबी ऑयल का करें उपयोग (Use Baby Oil) - बेबी ऑयल के उपयोग से भी आप मेकअप को रिमूव कर सकती हैं। बेबी ऑयल त्वचा के लिए बहुत सॉफ्ट होता है, और क्योंकि इसमें किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, इसलिए चेहरे को ये नुकसान नहीं पहुँचाता है।

मलाई का इस्तेमाल (Use Milk Cream) - दूध से निकलने वाली मलाई का इस्तेमाल भी आप मेकअप को हटाने के तौर पर कर सकते हैं। मलाई के उपयोग से त्वचा मॉइस्चराइज रहती है और चेहरा अच्छा से साफ भी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now