ज़िद्दी ब्लैकहेड्स हटाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

ज़िद्दी ब्लैकहेड्स हटाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ज़िद्दी ब्लैकहेड्स हटाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जिद्दी ब्लैकहेड्स त्वचा की देखभाल के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं, लेकिन प्रभावी घरेलू उपचार समाधान प्रदान करते हैं। इन खतरनाक दोषों से निपटने के लिए सौम्य लेकिन शक्तिशाली तरीके शामिल हैं। चाय के पेड़ के तेल जैसे प्राकृतिक अवयवों से लेकर क्लासिक स्टीमिंग तकनीकों तक, इन उपचारों का उद्देश्य छिद्रों को खोलना और एक चिकनी रंगत बहाल करना है।

ज़िद्दी ब्लैकहेड्स हटाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (Remove stubborn blackheads with these 7 home remedies in hindi)

1. भाप लें और एक्सफोलिएट करें

अपने रोमछिद्रों को खोलने के लिए अपने चेहरे को 5-10 मिनट तक भाप देकर शुरुआत करें। आप अपने सिर पर एक तौलिया रखकर गर्म पानी के कटोरे पर झुककर ऐसा कर सकते हैं। इसके बाद, स्क्रब या बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण का उपयोग करके धीरे से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और ब्लैकहेड्स को ढीला करने में मदद करता है।

2. मिट्टी के मास्क

मिट्टी का मास्क लगाएं, जैसे कि बेंटोनाइट या काओलिन मिट्टी से बना मास्क। ये मास्क आपके छिद्रों से ब्लैकहेड्स सहित अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। अनुशंसित समय के लिए मास्क को लगा रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

3. शहद और दालचीनी का मास्क

शहद और दालचीनी को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और धोने से पहले 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जबकि दालचीनी परिसंचरण में सुधार कर सकती है, ब्लैकहैड हटाने में सहायता कर सकती है।

4. टी ट्री तेल

टी ट्री के तेल को नारियल तेल या जोजोबा तेल जैसे वाहक तेल के साथ पतला करें। कॉटन पैड का उपयोग करके मिश्रण को ब्लैकहैड-प्रवण क्षेत्रों पर लगाएं। चाय के पेड़ के तेल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो छिद्रों को खोलने में मदद कर सकते हैं।

5. एप्पल साइडर विनेगर टोनर

टोनर बनाने के लिए सेब के सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। साफ करने के बाद कॉटन बॉल की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सेब साइडर सिरका की अम्लीय प्रकृति त्वचा के पीएच को संतुलित करने और छिद्रों को खोलने में मदद करती है।

6. नियमित सफाई

दिनचर्या सौम्य, गैर-कॉमेडोजेनिक क्लीन्ज़र का उपयोग करके लगातार सफाई की दिनचर्या बनाए रखें। अतिरिक्त तेल, गंदगी और मेकअप को हटाने के लिए अपने चेहरे को दिन में दो बार साफ करें, जो ब्लैकहेड्स में योगदान कर सकते हैं।

7. ब्लैकहेड्स को निचोड़ने या काटने से बचें

ब्लैकहेड्स को निचोड़ने या काटने से बचें, क्योंकि इससे सूजन, घाव और बैक्टीरिया फैल सकता है।

ब्लैकहेड्स के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करते समय निरंतरता महत्वपूर्ण है। हालाँकि ये तरीके जिद्दी ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन व्यक्तिगत परिणाम भिन्न हो सकते हैं। यदि ब्लैकहेड्स बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो पेशेवर उपचार विकल्पों के लिए त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेने पर विचार करें। इसके अतिरिक्त, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा नए अवयवों का पैच-परीक्षण करें कि आपको कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया न हो।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar