रेटीनोपैथी का घरेलू उपचार : Retinopathy Ka Gharelu Upchar

रेटीनोपैथी का घरेलू उपचार (source - sportskeeda hindi)
रेटीनोपैथी का घरेलू उपचार (source - sportskeeda hindi)

रेटिनोपैथी (Retinopathy) एक शब्द है जिसका उपयोग रेटिना को होने वाले गैर-भड़काऊ नुकसान (anti-inflammatory damages) का वर्णन करने के लिए किया जाता है, यह स्थिति बढ़ती रहती है और बिगड़ती दृष्टि से शुरू होने से पूर्ण अंधापन हो सकता है। मधुमेह मेलेटस (Diabetes mellitus) समस्या के प्रमुख कारणों में से एक है, इसके अलावा, आर्टेरिअल हाइपर टेंशन, समय से पहले जन्म होना, सूर्य के सीधे संपर्क में आना, सूर्य के लंबे समय तक संपर्क और जेनेटिक फैक्टर्स (genetic factors) अन्य कारण हैं जो रेटिना को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसे रेटिनोपैथी के रूप में वर्गीकृत किया गया है। रेटिनोपैथी के घरेलू उपचार, रोग की प्रगति को रोकने और आगे के नुकसान को रोकने के प्रभावी और सुरक्षित तरीके हैं। आगे पढ़िए -

रेटीनोपैथी का घरेलू उपचार : Retinopathy Ka Gharelu Upchar In Hindi

ग्रीन टी (Green tea)

ग्रीन टी दुनिया की सबसे हैल्थी ड्रिंक्स में से एक है। यह बायोफ्लेवोनोइड्स (Bioflavonoids) के रूप में एक समृद्ध स्रोत है जो सक्रिय और शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट हैं। बिना चीनी या शहद के एक दिन में इस चाय के 2-3 कप फ्री-रेडिकल मैकेनिज्म पर अंकुश लगाकर और ब्लड वेसल्स को मजबूत करके अत्यधिक राहत प्रदान कर सकते हैं। यह रेटिनोपैथी के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है।

सब्जियों का रस (Vegetable juice)

सब्जियों के रस का मिश्रण तैयार करें और नियमित रूप से सेवन करें, जूस का सेवन रेटिनोपैथी के लिए शक्तिशाली घरेलू उपचार के रूप में काम करता है। गाजर का रस 300ml की मात्रा में निकालें और इसमें 200ml पालक का रस मिलाएं। इस मिश्रण को दिन भर पिएं। गाजर विटामिन A, कैरोटेनॉयड (carotenoid) और एंटी-ऑक्सीडेंट की पूरक है जो रोग की प्रगति को रोकने के लिए अच्छी तरह से काम करती है। पालक उन लोगों के लिए एक बहुत ही उपयोगी सब्जी है जो रेटिना को प्रगतिशील गैर-भड़काऊ क्षति (non-inflammatory damage) से पीड़ित हैं। यह सब्जी कैरोटीनॉयड और एंटी-ऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है और जूस के माध्यम से और कच्चे रूप में इसका अधिक सेवन रेटिनोपैथी के लिए जबरदस्त घरेलू उपचार के रूप में काम करता है।

लहसुन (Garlic)

लहसुन ब्लड वेसल्स को मजबूत करता है और आर्टरीज में दबाव से राहत देता है। अधिक मात्रा में इसका सेवन रेटिनोपैथी के लिए शक्तिशाली घरेलू उपचार के रूप में भी किया जाता है। लहसुन की दो से तीन कलियां आप कच्चे रूप में या फिर सलाद के साथ चबा सकते हैं या फिर आप लहसुन की दो कलियों को एक कप पानी में उबालकर पी सकते हैं। इन सभी तरीकों से लहसुन रेटिनोपैथी के लिए सरल घरेलू उपचार प्रदान करता है।

व्यायाम (Exercise)

कुछ व्यायाम रेटिनोपैथी के लिए प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में भी काम करते हैं। अपनी आँखों को कुछ मिनट के लिए गोलाकार गति में घुमाएँ, पहले उन्हें दक्षिणावर्त (clockwise) और फिर वामावर्त (anti-clockwise) घुमाएँ। क्वेरसिटिन (Quercitin) फायदेमंद पूरक है क्योंकि यह इंसुलिन को रोकता है और उच्च रक्तचाप से राहत देता है।

फाइबर युक्त आहार लें (Eat fiber rich food)

फैट फ़ूड, प्रोसेस्ड या जंक फूड न खाएं, तेल, मक्खन और अन्य फैट्स पूरक खाद्य पदार्थ कम करें। हल्के व्यायाम जैसे टहलना, जॉगिंग करना आदि करें और तनाव को दूर रखने और ब्लड प्रेशर से राहत पाने के लिए सोने से पहले स्नान करें। जितना हो सके कैफीन, शराब और चाय से परहेज करें और देर रात तक जगे रहने या कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करने आदि से बचें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।