Create
Notifications

चावल के पानी से चेहर पर आएगा निखार, जानें कैसे करें इस्तेमाल - Chawal Ke Pani Se Chehre Par Aayega Nikhar, Jane Kaise Kare Istemal 

चावल के पानी से चेहर पर आएगा निखार, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
चावल के पानी से चेहर पर आएगा निखार, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
Shilki

चावल का पानी (Rice Water) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि चेहरे के लिए भी इसके बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं। चावल का पानी चेहरे पर लगाने से और इसका सेवन करने से सुंदरता दो गुना बढ़ जाती है। चावल का पानी बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। साथ ही ये एक अच्छा टोनर और क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। तो आइए जानते हैं चावल के इन गुणों के बारे में।

चेहरे को बनाए चमकदार चावल का पानी

फेशियल क्लींजर (Facial cleanser) - चावल के पानी को फेशियल क्लींजर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके पानी को आप एक कॉटन में लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से लगा सकते हैं। और यदि आपको इसके लगाने से त्वचा टाइट लगे तो आप इसे धो भी सकते हैं। इसके उपयोग से चेहरे की गंदगी को दूर रखने में मदद मिलेगी।

चेहरे के रोम छिद्र को करे कम (Reduce facial pores) - कई लोगों में देखा गया है कि चेहरे के रोम छिद्र बहुत अधिक बड़े होते हैं जिससे पिंपल्स की समस्या होने लगती है। लेकिन अगर आप कॉटन में चावल का पानी लेकर चेहरे पर लगाते हैं तो इससे बड़े रोम छिद्र छोटे होने लग जाते हैं। जिससे चेहरे पर गंदगी नहीं बैठती। और चेहरे की त्वचा चमकदार और चिकनी होती है।

एक्जिमा से दिलाए राहत (Provide relief from eczema) - यदि आप एक्जिमा से परेशान हैं तो चावल का पानी बहुत उपयोगी हो सकता है। चावल के पानी में कॉटन को डालकर उसको प्रभावित जगह पर रखें ऐसा हर दिन करने से एक्जिमा जैसी समस्या से निजात पाया जा सकता है।

सनबर्न से बचाए चावल का पानी (Rice water to save from sunburn) - चावल का पानी के इस्तेमाल से सनबर्न को खत्म किया जा सकता है। ज्यादा समय तक धूप में रहने से स्किन में सनबर्न की समस्या होने लगती है। जिसके चलते स्किन काली हो जाती है। इसके उपाय के लिए चावल के पानी को नियमित तौर पर लगाने से सनबर्न की समस्या में बहुत जल्दी आराम मिलता है

चेहरे को रखे हाइड्रेट (Keep face hydrated) - चावल का पानी के इस्तेमाल से रूखी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। चावल के पानी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो चेहरे की त्वचा को रूखी होने से बचाता है।

कैसे करें चावल के पानी का उपयोग -

1/2 कप कच्चा चावल लेकर उसे अच्छे से धो लें। इसके बाद इसमें दो कप पानी मिलाएं और आंच पर चढ़ा दें। इसको आप कुकर में न बनाते हुए पतीले में बनाएं। इसके बाद चावल में जब उबाल आने लगे और चावल का पानी गाढ़ा होने लगे तो इसे छान लें। ये हो गया आपका चावल का पानी यानी माढ़ तैयार। आप इसे ठंडा करके एयरटाइट डब्बे में डाल कर फ्रिज में रखें इसका आप कई दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...