Create
Notifications

बादाम खाने का सही समय, तरीका और फायदे - Badam Khane Ka Sahi Samay, Tarika Aur Fayde

बादाम खाने का सही समय, तरीका और फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बादाम खाने का सही समय, तरीका और फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

बादाम (Almond) ड्राई फ्रूट्स में सबसे लोकप्रिय होते हैं और यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। रोजाना बादाम के सेवन से शरीर को फायदे होते हैं। यह विटामिन E, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पोटैशियम, मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी मौजूद होते हैं। बादाम में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है। बादाम टोटल कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसके सेवन से डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इस लेख में बादाम खाने का सही समय, तरीका और फायदे बताये गए हैं।

बादाम खाने का सही समय, तरीका और फायदे - Badam Khane Ka Sahi Samay, Tarika Aur Fayde In Hindi

बादाम खाने का सही समय : Right Time To Eat Almonds In Hindi

बादाम खाने का सही समय सुबह खाली पेट (On empty stomach) या चाय के समय (At tea time) होता है। बादाम को सुबह खाली पेट खाने से अनेक लाभ मिलते हैं, सेवन के लिए इन्हें रात में ही भिगो कर रख दें। बिस्कुट, नमकीन या कोई अन्य स्नैक्स खाने की जगह बादाम चाय के साथ भी खाये जा सकते हैं।

बादाम खाने का सही तरीका : Right Way To Eat Almonds In Hindi

बादाम का सेवन करना शरीर के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। बादाम का सेवन उन्हें भिगो कर, छिलका हटा कर करना चाहिए। इसके लिए 8-10 बादाम को रात को पानी में भिगो दें और सुबह उठकर इनका सेवन करें।

बादाम खाने के फायदे : Benefits Of Eating Almonds In Hindi

1. हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखे - बादाम में मौजूद गुण हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

2. वजन कम करने में मददगार - वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगो के लिए बादाम का सेवन फायदेमंद होता है।

3. डायबिटीज में उपयोगी - बादाम के गुण डायबिटीज में लाभकारी होते हैं। बादाम कम ग्लूकोस वाला खाद्य पदार्थ होता है, इसके सेवन से मधुमेह का खतरा कम हो सकता है।

4. ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करे - बादाम का सेवन लो-डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित भी करने में सक्षम है।

5. याददाश्त तेज़ करे - सभी ने बचपन से सुना होगा की बादाम के सेवन से बुद्धि तेज़ होती है, जो कि सच है। बादाम खाने से हमारे दिमाग को विटामिन E मिलता है, जिससे याददाश्त तेज हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now