Create
Notifications

खराब जीवनशैली से ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना-Risk Of Breast Cancer Due To Poor Lifestyle

खराब जीवनशैली से ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना(फोटो-Sportskeeda hindi)
खराब जीवनशैली से ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava
visit

भारत में महिलाओं में ज्यादातर ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) के मामले देखने को मिलते हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण आजकल की अनियमित जीवनशैली है। खराब जीवनशैली की वजह से आजकल कम उम्र की महिलाएं भी ब्रेस्ट कैंसर का शिकार हो रही हैं। ब्रेस्ट कैंसर के कुछ लक्षणों में ब्रेस्ट और बगल में गांठ बन जाना, स्तन के निप्पल से खून आना, स्तन की त्वचा पर नारंगी धब्बे पड़ना, ब्रेस्ट में दर्द होना आदि लक्षण शामिल हैं। इसलिए अगर महिलाओं को ऐसे लक्षण दिखे, तो सावधान हो जाना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से जांच कराना चाहिए।

खराब जीवनशैली से ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना (Risk Of Breast Cancer Due To Poor Lifestyle In Hindi)

मोटापा से बड़ सकता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

आजकल कम उम्र में ही महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत हो रही है। जिसका सबसे बड़ा कारण आजकल का बढ़ता हुआ मोटापा (Obesity) है। क्योंकि मोटापे की वजह से महिलाओं में इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) की संभावना बढ़ जाती है। मोटापा कई बीमारियों की जड़ होता है। इसलिए मोटापे को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है।

मोटापा कई बीमारियों की है जड़

मोटापा का शिकार हम तब होते हैं, जब हमारी जीवनशैली खराब हो, गलत खान-पान का सेवन कर रहे हो, एक्सरसाइज ना कर रहे हो आदि यही सभी कारणों की वजह से लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। मोटापे की वजह से हार्ट, शुगर, कैंसर जैसी बीमारियां हो रही है। इसलिए मोटापा को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है।

पौष्टिक आहार का करें सेवन

ब्रेस्ट कैंसर या किसी भी तरह की गंभीर बीमारी को रोकने के लिए हमें अपने जीवनशैली में बदलाव लाना बहुत जरूरी है। इसके लिए पौष्टिक आहारों का सेवन करना चाहिए। साथ ही रोजाना सुबह शाम एक्सरसाइज (Exercise) या योगा (Yoga) करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now