हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे, घर पर आज़माएं ये टिप्स!

Risks of high cholesterol try these tips at home!
हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे, घर पर आज़माएं ये टिप्स!

कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त में पाया जाने वाला एक पदार्थ है। यह आपके शरीर द्वारा प्राकृतिक रूप से निर्मित होता है और कुछ खाद्य पदार्थों में भी मौजूद होता है। जबकि कोलेस्ट्रॉल हार्मोन और कोशिका झिल्ली के उत्पादन के लिए आवश्यक है, कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है।

आज हम उच्च कोलेस्ट्रॉल से जुड़े जोखिमों पर चर्चा करेंगे और कुछ टिप्स भी आपको देंगे जिन्हें आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने के लिए घर पर आज़मा सकते हैं, निम्नलिखित पर ध्यान दें:-

स्वस्थ आहार:

हृदय-स्वस्थ आहार अपनाने से शुरुआत करें जिसमें संतृप्त वसा और ट्रांस वसा कम हो। इसके बजाय, फ़ाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और फलियाँ खाने पर ध्यान दें। मछली, पोल्ट्री और बीन्स जैसे प्रोटीन के कम स्रोतों को शामिल करें और कम वसा वाले या गैर-वसा वाले डेयरी उत्पाद चुनें। लाल मांस, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें।

ओमेगा-3 फैटी एसिड:

अपने आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ओमेगा-3 फैटी एसिड को एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है। ओमेगा-3 के अच्छे स्रोतों में सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछलियाँ, साथ ही अलसी, चिया बीज और अखरोट शामिल हैं। इन्हें अपने भोजन में या नाश्ते के रूप में शामिल करने पर विचार करें।

नियमित व्यायाम करें:

नियमित व्यायाम करें!
नियमित व्यायाम करें!

नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होना आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने का एक उत्कृष्ट तरीका है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम, जैसे तेज चलना या साइकिल चलाना, का लक्ष्य रखें। व्यायाम उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है, "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल जो आपके रक्तप्रवाह से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है।

वजन प्रबंधन:

यदि आपका वजन अधिक है या आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो वजन कम करने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। अतिरिक्त पाउंड कम करने से आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम हो सकता है जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। स्वस्थ वजन प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम के साथ स्वस्थ आहार को मिलाएं।

धूम्रपान छोड़ें:

youtube-cover

धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए इसे छोड़ना सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है।

तनाव प्रबंधन:

दीर्घकालिक तनाव आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकता है। तनाव को प्रबंधित करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजें, जैसे विश्राम तकनीकों का अभ्यास करना, शौक में शामिल होना, प्रियजनों के साथ समय बिताना, या ज़रूरत पड़ने पर पेशेवर मदद लेना।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now