भुनी लौंग है स्वास्थ्य के लिए वरदान, इन 6 बीमारियों से दिलाएगी छुटकारा 

भुनी लौंग है स्वास्थ्य के लिए वरदान, इन बीमारियों से दिलाएगी छुटकारा
भुनी लौंग है स्वास्थ्य के लिए वरदान, इन बीमारियों से दिलाएगी छुटकारा

लौंग (Clove) के अपने बहुत से फायदे होते हैं। भारत में लोग लौंग को माउथ फ्रेशनर (Mouth freshener) की तरह खाते हैं। कई लोग इसका इस्तेमाल गरम मसाले के तौर पर भी करते हैं। लौंग के सेवन से मुंह की दुर्गंध तो कम होती ही है साथ ही स्वास्थ्य वर्धक इसके कई सारे फायदे देखने को मिलते हैं। लौंग में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनमें आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, फाइबर, विटामिन, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, थियामिन, सोडियम, मैंगनीज, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल है। लौंग का इस्तेमाल चाय बनाने में भी किया जाता है। जिस तरह से कच्ची लौंग के ढेर सारे फायदे होते हैं, उसी तरह भुनी लौंग के भी बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं। भुनी लौंग कई बीमारियों के लिए वरदान साबित होती है। आगे लेख में आपको बताएंगे भुनी लौंग से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ।

youtube-cover

भुनी लौंग है स्वास्थ्य के लिए वरदान, इन बीमारियों से दिलाएगी छुटकारा Roasted clove is a boon for health, will get rid of these 6 diseases in hindi

खांसी में फायदेमंद (Beneficial in cough) - भुनी हुई लौंग खांसी में बहुत फायदेमंद होती है। अगर आपको सूखी खांसी आ रही है, तो आप एक पूरी लौंग को भूनकर दांतों के बीच में दबालें और धीरे धीरे उसका रस चूस्ते रहें। इससे खांसी आना बंद हो जाएगी।

गले की खराश में फायदेमंद (Beneficial in sore throat) - गले की खराश में भुनी लौंग बहुत फायदेमंद होती है। दरअसल लौंग में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो गले में होने वाले दर्द और खराश की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

मुंह की दुर्गंध करे दूर (Remove bad breath) - किसी किसी व्यक्ति के मुंह से बहुत ज्यादा दुर्गंध आती है। ऐसे में अगर आप भुनी लौंग का सेवन करते हैं। तो इससे मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है। लौंग में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से मुंह में पनप रहे बैक्टीरिया को ये खत्म कर बदबू दूर करती है।

अस्थमा में फायदेमंद (Beneficial in asthma) - अस्थमा में भुनी हुई लौंग का सेवन करने से बहुत फायदे मिलता है। इससे कफ लूज होकर मुंह से आसानी से निकलता है। जिससे सांस लंग्स साफ होते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाये (Increase immunity) - भुनी लौंग के सेवन से आप बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। क्योंकि इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है, जिससे आप वायरल इंफेक्शन से खूद को दूर रख पाते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद (Beneficial for bone) - अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं, तो आप दिन में एक लौंग का सेवन जरूर करें। इससे हड्डी मजबूत होती है। दरअसल लौंग में पाया जाने वाला यूजीनॉल और मैंगनीज हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now