रोज सेंधा नमक का पानी पीने के फायदे

रोज सेंधा नमक का पानी पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)
रोज सेंधा नमक का पानी पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)

एक अच्छी सेहत के लिए शरीर में सही मात्रा में नमक का होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन अक्सर लोग खाने में सफेद नमक का उपयोग करते हैं वहीं, कई लोग सेंधा नमक। वैसे तो नमक के अन्य प्रकार जैसे काला नमक, गुलाबी नमक आदि का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सेंधा नमक जिसे रॉक सॉल्ट भी कहा जाता है, कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है।लेकिन क्या आप जानते हैं खाने के साथ-साथ अगर सेंधा नमक को पानी में मिलाकर पीना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। तो चलिए जानते हैं सेंधा नमक का पानी पीने के फायदे (sendha namak ka pani peene ke fayde).

youtube-cover

रोज सेंधा नमक का पानी पीने के फायदे : Rock Salt Water Benefits In Hindi

शरीर को जरूरी पोषण मिलता है - आपको बता दें, सफेद नमक की तुलना में सेंधा नमक में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। सेंधा नमक में आयरन, जिंक, मैंगनीज और आयरन जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं। जिससे यह शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करने के साथ ही कई रोगों के जोखिम से बचाता है।

त्वचा को रखे हेल्दी - सेंधा नमक का पानी पीने से शरीर में हाइड्रेशन को बढ़ावा मिलता है, साथ ही यह शरीर में जमा गंदगी और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर को नैचुरली डिटॉक्स करता है।

पाचन बनाए मजबूत - अगर किसी व्यक्ति का पाचन कमजोर है तो उसे मजबूत बनाने के लिए रोज सुबह सेंधा नमक के पानी का सेवन करें। ऐसा करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है और पाचन मजबूत होता है। यह पेट में कब्ज, गैस, अपच, ब्लोटिंग, उल्टी-दस्त और पेट दर्द जैसी समस्याओं से भी आपको बचाता है।

शरीर में सोडियम की कमी से बचाता है - जिस तरह शरीर में सोडियम का अधिक स्तर नुकसानदायक होता है, उसी तरह बहुत कम होना भी नुकसानदायक होता है। बहुत से लोग हाई सोडियम से बचने के लिए नमक का सेवन बहुत कम कर देते हैं, जिससे शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है। लेकिन अगर आप सेंधा नमक का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में सोडियम का स्तर नहीं बढ़ता है और शरीर में सामान्य स्तर बना रहता है।

नहीं होती मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या - अगर आप नमक का सेवन बहुत कम करते हैं तो इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बिगड़ सकता है। अगर लंबे समय तक शरीर में नमक और इलेक्ट्रोलाइट्स के बीच असंतुलन की स्थिति बनी रहती है तो इससे मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द की समस्या हो सकती है।

गले में खराश की समस्या दूर करने के लिए - खराब मौसम की वजह से अगर किसी के गले में खराश हो गई है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। यह आपको गले की खराश से जल्द राहत प्रदान करेगा। आप चाहें तो इस पानी से गरारे भी कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan