सुबह उठकर खाली पेट पिएं ये 5 ड्र‍िंक्‍स

सुबह उठकर खाली पेट पिएं ये 5 ड्र‍िंक्‍स (sportskeeda Hindi)
सुबह उठकर खाली पेट पिएं ये 5 ड्र‍िंक्‍स (sportskeeda Hindi)

अगर दिन की शुरूआत अच्छी रहे तो पूरा दिन अच्छा निकलता है। इसलिए लोग अपनी सुबह की शुरूआत एक सेहतमंद ड्र‍िंक्‍स (Drinks) के साथ करते हैं। जिससे सेहत को भी बहुत फायदा मिलता है। शरीर की अनेक समस्‍याओं का इलाज रसोई में मौजूद मसाले और हर्ब्स में मौजूद होता है। ऐसा माना जाता है क‍ि सुबह इन मसाले और हर्ब्स से बने पानी का सेवन करने से शारीर‍िक समस्‍याओं का इलाज क‍िया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं सुबह उठकर खाली पेट क्या पी सकते हैं।

youtube-cover

सुबह उठकर खाली पेट पीए ये 5 ड्र‍िंक्‍स : Subha Uthkar Khali Pet Piye Ye 5 Drinks In Hindi

मेथी का पानी - मेथी के पानी में पोटैश‍ियम, ज‍िंक, व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन बी, सोड‍ियम, फाइबर और कैल्‍श‍ियम आद‍ि गुण पाए जाते हैं। जिससे व्यक्ति को एस‍िड‍िटी या कब्‍ज की श‍िकायत नहीं होती।

जीरे का पानी - जीरे के पानी में कैल्‍श‍ियम, सेलेन‍ियम और मैग्नीशियम आद‍ि गुण पाए जाते हैं। जीरे के पानी में व‍िटाम‍िन ई और एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं। इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए जीरा पानी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से पेट की गैस से छुटकारा म‍िलता है।

अजवाइन का पानी - जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए अजवाइन का पानी पीना फायदेमंद होता है। स‍िर दर्द, पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे पेट में दर्द, कब्‍ज और अपच आद‍ि समस्‍याएं के ल‍िए भी अजवाइन के पानी का सेवन कर सकते हैं।

च‍िया सीड्स का पानी - च‍िया सीड्स में कैल्‍श‍ियम, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, फॉस्‍फोरस, ओमेगा 3 फैटी एस‍िड, ओमेगा 6 फैटी एस‍िड और मैग्नीशियम आद‍ि गुण पाए जाते हैं। च‍िया सीड्स के पानी का सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कंट्रोल रहता है और एंटीऑक्‍सीडेंट्स की कमी दूर होती है।

दालचीनी का पानी - शरीर में दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए दालचीनी के पानी का सेवन एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। दालचीनी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। सूजन और शरीर का दर्द कम करने के ल‍िए रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan