Create

रोजाना 1 आम खाने से दूर रहेंगी ये बीमारियां : Rojana 1 Aam Khane Se Dur Hoti Hain Ye Bimari 

रोजाना 1 आम खाने से दूर रहेंगी ये बीमारियां (फोटो - sportskeeda hindi)
रोजाना 1 आम खाने से दूर रहेंगी ये बीमारियां (फोटो - sportskeeda hindi)

आम को फलों का राजा कहा जाता है। यह फल हर किसी को पसंद होता है और साथ ही इसके सेवन से यह आपकी सेहत बदलने की ताकत रखता है। रोजाना एक आम खाने से कई बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं। गर्मी के मौसम में आम की बहार आती है और इस बहार का समय आने वाला है। आम के अंदर जरूरी और महत्वपूर्ण पोषण मौजूद होता है। इसके सेवन से शरीर को प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, बीटा केरोटीन, फोलेट आदि न्यूट्रिशन मिलता है। आइए जानते हैं रोजाना 1 आम खाने से मिलने वाले फायदे (Ek Aam Se Milne Wale Fayde In Hindi)

1 आम खाने से मिलने वाले फायदे - Ek Aam Se Milne Wale Fayde In Hindi

1. बीमारी व संक्रमणों से बचाव - आम के अंदर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन बी12, फाइबर, पोटैशियम आदि पोषक तत्व होते हैं। जब इम्यून सिस्टम मजबूत और स्वस्थ रहेगा, तो व्यक्ति बीमारियों से बचा रहता है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद - आम के अंदर (Mango Benefit) मौजूद फोलेट प्रेगनेंसी में काफी जरूरी और लाभकारी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, गर्भवती महिला के अंदर हो रहे शिशु के विकास में फोलेट महत्वपूर्ण रोल निभाता है। इसलिए, गर्भवती महिलाओं को दिन में एक आम का सेवन जरूर करना चाहिए।

पाचन सही होता है - आम के अंदर मौजूद कई एसिड पेट के एसिड को संतुलित बनाए रखने में मदद करते हैं। जिससे पाचन सही तरीके से हो सके।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment