Create

रोजाना उल्टा चलने की प्रैक्टिस से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे : Rojana Ulta Chalne Ke 5 Fayde

रोजाना उल्टा चलने की प्रैक्टिस से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
रोजाना उल्टा चलने की प्रैक्टिस से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

शरीर को फिट रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और योग करना बहुत फायदेमंद होता है। योग और एक्सरसाइज के अलावा रोजाना पैदल चलना या टहलना बहुत फायदेमंद होता है। उल्टा टहलने से भी सेहत को अनेकों फायदे मिलते हैं। सीधे टहलने से कहीं ज्यादा फायदेमंद उल्टा टहलना होता है। उल्टा टहलने के फायदे (Reverse Walking Benefits In Hindi) सेहत के लिए अनेकों हैं। जानते है उल्टा चलने के क्या-क्या फायदे हैं।

रोजाना उल्टा चलने की प्रैक्टिस से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे : Rojana Ulta Chalne Ke 5 Fayde In Hindi

शरीर के संतुलन के लिए - उल्टा चलने से शरीर का संतुलन ठीक रहता है। रोजाना उल्टा चलने से दिमाग पर अधिक जोर पड़ता है। ऐसा करने से दिमाग ज्यादा काम करता है जो कि शरीर के संतुलन को बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है।

घुटनों के लिए बहुत फायदेमंद - अगर आप रोजाना 20 से 30 मिनट तक उल्टा चलते हैं तो यह घुटनों के लिए बहुत लाभकारी होता है। घुटनों का तनाव दूर करने और दर्द या सूजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना कुछ देर उल्टा चलना बहुत फायदेमंद होता है।

पैरों को मजबूती मिलती है - उल्टा चलने से पैर पीछे की तरफ मुड़ते हैं जिससे पैरों पर अधिक जोर नहीं पड़ता है। वहीं उल्टा चलने से पैरों की मांसपेशियों को फायदा मिलता है और पैर मजबूत होते हैं।

पीठ में दर्द की समस्या में उपयोगी - रोजाना कुछ देर तक उल्टा चलने से शरीर में पिछले हिस्से की मांसपेशियों को फायदा मिलता है। ऐसा नियमित रूप से करने से कमर दर्द की समस्या, लोवर बेक पेन और रीढ़ की हड्डियों से जुड़ी समस्या में फायदा मिलता है।

मानसिक स्वास्थ्य को मिलता है फायदा - रोजाना 20 से 30 मिनट तक उल्टा चलने से मानसिक स्वास्थ्य को फायदा मिलता है। ऐसा करने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है और दिमाग को ज्यादा काम करना पड़ता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment