सर्दियों में आराम देना वाला रूम हीटर स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, जानिए इसके नुकसान 

सर्दियों में आराम देना वाला  रूम हीटर स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, जानिए इसके नुकसान
सर्दियों में आराम देना वाला रूम हीटर स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, जानिए इसके नुकसान

सर्दियों (Winters) के आते ही खुद को गर्म रखने के लिए लोग रूम हीटर का इस्तेमाल भी काफी ज्यादा करने लगे हैं। जहां पहले के समय में लोग लकड़ियों को जलाकर ही काम चला लिया करते थे। वहीं अब इसकी जगह रूम हीटर ने लेली है। रूम हीटर के जरिए आप सर्दी के एहसास को बहुत हद तक कम कर सकते हैं। रूम हीटर पूरे रूम को गर्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अब तो इसका इस्तेमाल घर-घर में किया जाने लगा है। लेकिन जिस तरह रूम हीटर हमें गर्मी पहुंचाने का काम करता है, लेकिन इसी तरह इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। तो आज हम आपको इस लेख में इसी बात की जानकारी देंगे कि किस तरह से रूम हीटर हमारी सेहत को हानि पहुंचा सकता है।

सर्दियों में आराम देना वाला रूम हीटर स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, जानिए इसके नुकसान Room heater that gives comfort in winter is harmful for health, know its 4 disadvantages in hindi

त्वचा होती है रूखी (Skin becomes dry) - रूम हीटर का इस्तेमाल करने से त्वचा में रूखापन आने लगता है। इसके पीछे का कारण ये है कि इससे कमरे की नमी पूरी तरह से खत्म हो जाती है। जिससे त्वचा पर सीधा असर होता है। इसके अलावा जिन लोगों की त्वचा सेंसिटिव होती है, उन्हें त्वचा में लालपन, खुजली, जलन जैसी समस्या भी हो सकती है।

कन्जंक्टिवाइटिस और एलर्जी (Conjunctivitis and allergies) - रूम हीटर का बहुत ज्यादा उपयोग आंखों से संबंधित समस्या को भी जन्म दे सकती है। जिसे हम कन्जंक्टिवाइटिस के नाम से भी जानते हैं। कन्जंक्टिवाइटिस आंखों की काफी आम समस्या है जिसे 'पिंक आई' भी कहा जाता है। यह समस्या होने पर आंखों की कंजक्टिवा में सूजन आ जाती है। यही नहीं, इससे आंखों में रुखापन भी होने लगता है। इससे आंखों में खुजली की समस्या भी हो सकती है।

गला सूखना (Dry throat) - रूम हीटर का इस्तेमाल एक समस्या नहीं बल्कि कई समस्याओं को जन्म देता है। यदि आप रूम हीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको गला सूखने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि हीटर के सामने न बैठें और कम से कम हीटर को जलाएँ।

ऑक्सीजन लेवल को करता है कम (Lowers the oxygen level) - रूम हीटर के इस्तेमाल से कमरे की ऑक्सीजन कम होने लगती है। जिसके कारण आपको घुटन महसूस हो सकती है। इसके अलावा बुर्जग लोगों में सांस संबंधित समस्या भी शुरू हो सकती है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now