घर पर बनाए काले होंठों के लिए गुलाब और चुकंदर का लिप बाम!

Rose And Beetroot Lip Balm For Dark Lips At Home!
घर पर बनाए काले होंठों के लिए गुलाब और चुकंदर का लिप बाम!

सुंदर, मुलायम और प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ अच्छे स्वास्थ्य और सुंदरता का प्रतीक हैं। लेकिन इसके लिए महंगे व्यावसायिक लिप बाम की बजाय, आप गुलाब के सुखदायक गुणों और चुकंदर का उपयोग करके घर पर ही अपना खुद का पूर्ण-प्राकृतिक लिप बाम बना सकते हैं। इसलिए आज हम आपको DIY गुलाब और चुकंदर लिप बाम बनाने के सरल स्टेप्स के बारे में बतायेंगे।

सामग्री:

· मोम के छर्रे या कसा हुआ मोम - 1 बड़ा चम्मच

· नारियल तेल - 1 बड़ा चम्मच

· शिया बटर - 1 बड़ा चम्मच

· चुकंदर का रस - 1 चम्मच (रंग के लिए)

· गुलाब का आवश्यक तेल - 3-4 बूँदें

· लिप बाम के लिए एक छोटा, साफ कंटेनर

youtube-cover

निर्देश:

सुनिश्चित करें कि आपके लिप बाम की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए आपका कार्यस्थल साफ और किसी भी दूषित पदार्थ से मुक्त है।

मोम, नारियल तेल और शिया बटर को पिघलाएँ:

एक गर्मी-सुरक्षित कंटेनर या डबल बॉयलर में, मोम, नारियल तेल और शिया बटर मिलाएं। धीमी आंच पर धीरे-धीरे गर्म करें जब तक कि वे पूरी तरह से पिघल न जाएं। उन्हें समान रूप से मिलाने के लिए बीच-बीच में हिलाते रहें।

रंगत के लिए चुकंदर का रस मिलाएं:

एक बार जब सामग्री पूरी तरह से पिघल जाए, तो मिश्रण में एक चम्मच ताजा चुकंदर का रस मिलाएं। चुकंदर का रस आपके लिप बाम को एक सूक्ष्म, प्राकृतिक रंग देगा।

गुलाब आवश्यक तेल शामिल करें:

चुकंदर का रस!
चुकंदर का रस!

मिश्रण को ताप स्रोत से निकालें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें। एक बार जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए, तो एक सुंदर खुशबू और अपने होठों को अतिरिक्त पोषण देने के लिए इसमें गुलाब के आवश्यक तेल की 3-4 बूंदें मिलाएं। समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह हिलाएँ।

एक कंटेनर में निकालें:

मिश्रण को सावधानी से एक छोटे, साफ कंटेनर में डालें जो आपके लिप बाम को स्टोर करने के लिए उपयुक्त हो। इसे ठंडा और जमने दें। आप इसे लगभग 15-20 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रखकर प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।

आनंद लें:

आपका DIY गुलाब और चुकंदर लिप बाम उपयोग के लिए तैयार है! जब भी जरूरत हो बस इसे अपने होठों पर लगाएं। इस बाम की प्राकृतिक छटा और मॉइस्चराइजिंग गुणों का आनंद लें। समय के साथ काले होठों को हल्का करने में मदद के लिए इसका नियमित रूप से उपयोग करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा