Create

रोज़ाना शहद खाने के 5 फायदे - Rozana Shahad Khane Ke Fayde

रोज़ाना शहद खाने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
रोज़ाना शहद खाने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हमारे किचन में उपलब्ध कई चीजें हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हो सकती हैं। आमतौर पर हम ज्यादातर चीजों को खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए उपयोग करते हैं, लेकिन आयुर्वेद में इनके तमाम औषधि गुणों के बारे में जिक्र किया गया है। शहद में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीज, जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सभी तत्व आपके त्वचा स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं। कई वर्षों से स्वास्थ्य समस्याओं के लिए घरेलू उपचार के तौर पर शहद का इस्तेमाल किया जाता है।

आयुर्वेद में शहद के सेवन को फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण कई तरह से आपके सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। शहद खाने से शरीर में ताकत आती है। इसका प्रयोग रिफाइंड शुगर की जगह किया जाता है। यदि रिफाइंड शुगर या परिष्कृत चीनी के बजाय शुद्ध शहद का इस्तेमाल करेंगे तो यह काफी स्वास्थ्यवर्धक सिद्ध होता है। यह लेख आपको रोज़ाना शहद खाने से जुड़े लाभ के बारे में बताएगा।

रोज़ाना शहद खाने के 5 फायदे - Rozana Shahad Khane Ke Fayde In Hindi

1. एक्जिमा को नियंत्रित करता है (Controls eczema)

एक्जिमा एक प्रकार की त्वचा की स्थिति है, जो लाल खुजली परतदार त्वचा का कारण बनती है। आमतौर पर छोटे बच्चे और किशोर एक्जिमा से ग्रस्त रहते हैं। शहद की सहायता से एक्जिमा का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए कच्चे शहद और कोल्ड प्रेस जैतून के तेल का मिश्रण बना लें और प्रभावित स्किन पर लगाएं। शहद गंदगी को हटाकर स्किन को चिकना और मुलायम बनाता है और प्राकृतिक क्लींजर का काम करता है।

2. प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक (Natural Energy Drink)

शहद को प्राकृतिक एनर्जी के एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप में जाना जाता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक अनप्रोसेस्सेड शुगर सीधे ब्लड स्ट्रीम में प्रवेश करता है और शरीर में ऊर्जा को एकदम से बढ़ा सकता है। यह शीघ्र बढ़ावा आपके कसरत और व्यायाम के लिए एक मैजिक की तरह काम करता है।

3. वजन घटाने में (in weight loss)

शहद का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी किया जा सकता है। जब आप सो रहे होते हैं तब भी शहद हमारे शरीर की वसा को जलाता है। यह वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन करना लाभदायक होता है। आप सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद डालकर पी सकते हैं। सुबह सबसे पहले ऐसा करने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है जो तेजी से वजन कम करने में सहायता करता है।

4. कोलेस्ट्रॉल को सुधारने में (to improve cholesterol)

उच्च LDL कोलेस्ट्रोल का स्तर हृदय रोगों को बढ़ा सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल एथेरोसक लेरोसिस में प्रमुख भूमिका निभाते हैं, जो धमनियों में फैट बिल्डअप करता है और दिल के दौरे में स्ट्रोक का कारण बन सकता है। शहद आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार कर सकता है। यह खराब LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छा LDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है।

5. डैंड्रफ के लिए प्राकृतिक घरेलू इलाज के रूप में (As a natural home remedy for dandruff)

बालों के लिए शहद बहुत लाभदायक हो सकता है। शहद रूसी के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक घरेलू उपायों में से एक है। यह रूखे बालों को पोषण प्रदान करता है और आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप ग्रीन टी के साथ शहद और लैवेंडर का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए शहद के 2 बड़े चम्मच को वनस्पति तेल के साथ बराबर मात्रा में मिला लें और इसे अपने बालों पर लगाएं। इस हेयर मास्क को 15 मिनट लगा के छोड़ दें और फिर शैंपू करने से पहले इसे धो लें, इससे डैंड्रफ खत्म हो जायेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...