Create

रनिंग करने के 3 फायदे : Running Karne Ke 3 Fayde

रनिंग करने के फायदे (फोटो - uttam news)
रनिंग करने के फायदे (फोटो - uttam news)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हर किसी को फिट रहना पसंद है। ऐसे में शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने का सबसे अच्छा तरीका दौड़ना है। दौड़ने का महत्व एक्सरसाइज में सबसे ज्यादा है, जिससे शरीर लचीला बन सकता है और बॉडी की अकड़न दूर हो सकती है। अगर एक व्यक्ति किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्सरसाइज करता है जिसमें रनिंग भी शामिल हो, तो इससे वह कई बीमारियों को दूर रख सकता है। यह शरीर को संपूर्ण रूप से स्वस्थ रखने का काम कर सकती है, ध्यान रखें कि दौड़ना किसी भी बीमारी या शारीरिक समस्या का इलाज नहीं है, बल्कि यह इनसे बचाव का एक तरीका हो सकता है। जानते हैं रनिंग करने के फायदे।

दौड़ने के फायदे – Running Benefits in Hindi

वजन घटाने के लिए - जो लोग अपना वजन घटाने के लिए कई अलग-अलग तरीके अपनाते रहते हैं उनके लिए दौड़ने के फायदे देखे जा सकते हैं। रनिंग अतिरिक्त कैलोरी को हटाने के साथ-साथ शरीर का वजन नियंत्रित करने का काम कर सकती है। मोटापा कम करने के लिए चलने की तुलना में दौड़ने को सबसे कारगर माना गया है, क्योंकि यह बेहतर तरीके से बीएमआई (Body Mass Index) पर काम कर सकता है । अगर ऐसा प्रतिदिन करते हैं, तो जरूर बेहतर परिणाम नजर आ सकते हैं।

पेट की चर्बी के लिए - पेट की चर्बी घटाने के लिए भी दौड़ने के फायदे देखे गए हैं। अगर पेट की चर्बी से परेशान हैं, तो रनिंग करना शुरू कर सकते हैं। फिजिकल एक्टिविटी पेट की चर्बी (Abdominal Fat) को जल्द घटाने का कारगर तरीका हो सकता है। रोजाना 30-60 मिनट की गई फिजिकल एक्टिविटी बेली फैट को कम करने में मदद कर सकती है

तनाव से मुक्ति - दौड़ने से न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक रूप से स्वस्थ रखने का काम भी कर सकती है। दौड़ शरीर में सेरोटोनिन नामक हार्मोन को बढ़ाकर तनाव से मुक्ति देने का काम कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...