Create

सबसे महंगी सब्जी हॉप शूट्स को खाने के फायदे जानिये

सबसे महंगी सब्जी हॉप शूट्स को खाने के फायदे जानिये
सबसे महंगी सब्जी हॉप शूट्स को खाने के फायदे जानिये

सब्जियां तो आपने कई प्रकार की खाई होगी। लेकिन क्या कभी आपने दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हॉप शूट्स (hop shoots) का सेवन किया है। इस सब्जी के बारे में शायद ही लोगों को इतनी जानकारी होगी। हाल ही में प्रचलन में आई ये सब्जी गुणों से भरपूर है। इस सब्जी की कीमत लगभग 85 हजार रुपये किलो बताई जाती है। ये सब्जी में इतने ज्यादा गुण होते हैं कि इससे कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। वैसे तो इस सब्जी को खासतौर पर बीयर बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। साथ ही इस सब्जी को कैंसर और टीबी जैसी घातक बीमारियों की दवाइयों को तैयार करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। भारत में इस सब्जी की खेती नहीं होती है। इसकी खेती जर्मनी, ब्रिटेन और यूरोप जैसे देशों में की जाती है। इस सब्जी के सेवन से क्या फायदे मिलते हैं इस लेख के जरिए हम जानेंगे।

हॉप शूट्स सब्जी खाने के फायदे Hop Shoots Sabji Khane Ke Fayde

एनीमिया से बचाए - जिन लोगों में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है उन्हें एनीमिया (anemia) की शिकायत होती है। इसकी कमी को दूर करने के लिए फॉलिक एसिड का सहारा लिया जाता है। और हॉप शूट्स (hop shoots) सब्जी में फोलिक एसिड की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है जिसके चलते एनीमिया की शिकायत को दूर किया जा सकता है। इसलिए एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए ये सब्जी फायदेमंद है।

बालों को झड़ने से बचाएं - ये सब्जी के सेवन से आप झड़ते बालों को भी रोक सकते हैं। जैसा की आप जान ही गए हैं कि हॉप शूट्स सब्जी में फोलिक एसिड (folic acid) की मात्रा अधिक होती है जिसका सेवन करने से बालों को बहुत लाभ मिलता है। साथ ही उसकी टहनियों को उबालकर उसके पानी से बाल धोने से बालों की सभी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद - हॉप शूट्स सब्जी जिस तरह बालों के लिए फायदेमंद होती है उसी तरह ये त्वचा (skin) को भी बहुत से लाभ पहुंचाती है। इसमें मौजूद ऑयल्स और मिनरल्स सूजन को कम करने का काम करते हैं साथ ही जल्द आने वाली एजिंग (Aging) से भी बचाती है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी, ई आपके स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है।

टीबी और अर्थराइटिस में लाभदायक - इस सब्जी में पाया जाने वाला एंटी इंफ्लामेटरी गुण अर्थराइटिस (Arthritis) के रोगियों के लिए बहुत कारगर होता है। वहीं इससे बनने वाली दवाएं टीबी (TB) के मरीज के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होती है।

घबराहट को कम करता है - हॉप्स का उपयोग अनिद्रा ( insomnia) के इलाज के लिए भी किया जाता है। चूंकि वे "कैनबिस" परिवार से संबंधित हैं, इसलिए उनका उपयोग मांसपेशियों (Muscles) को आराम देने और चिंता से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए एक दवा के रूप में किया जाता है।

विभिन्न अल्सर का इलाज करता है - हॉप्स की एक और विशेषता यह है कि इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के अल्सर (Ulcer) के उपचार में किया जाता है। यह साबित हो गया है कि अन्य आवश्यक जड़ी बूटियों के साथ मिश्रित हॉप्स की खुराक विभिन्न अल्सर पैदा करने वाले बैक्टीरिया के उपचार में मदद करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment