प्रोटीन युक्त साबूदाना में होते हैं ये 5 फायदे

प्रोटीन युक्त साबूदाना में होते हैं ये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
प्रोटीन युक्त साबूदाना में होते हैं ये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

साबूदाना (sabudana) व्रत के दौरान या बीमार लोगों के लिए एक पसंदीदा भोजन विकल्प है, क्योंकि यह पचाने में आसान है और तेजी से ऊर्जा प्रदान करता है। यह प्रोटीन, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट और ऊर्जा से समृद्ध है। यह भी स्थापित किया गया है कि साबूदाना में हमारे पाचन तंत्र के लिए शीतलन गुण हो सकते हैं और इसलिए उच्च पित्त स्राव वाले लोगों के लिए साबूदाना-ग्रेल का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इस लेख में साबूदाना के फायदे बताए गए हैं।

प्रोटीन युक्त साबूदाना में होते हैं ये 5 फायदे - Sabudana Ke Fayde In Hindi

1. लस मुक्त आहार (Gluten-Free)

बच्चों और वयस्कों की एक महत्वपूर्ण संख्या गेहूं जैसे अनाज में ग्लूटेन प्रोटीन के प्रति असहिष्णुता विकसित करती है। साबूदाना कार्बनिक रूप से लस मुक्त होने के कारण, आसानी से गेहूं के लिए प्रतिस्थापित किया जा सकता है। इसका चपाती, डोसा और मिठाई तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है और अक्सर सीलिएक रोग के रोगियों के लिए अनुशंसित किया जाता है।

2. दस्त का इलाज करे (It treats diarrhea)

साबूदाना में डिएटरी फाइबर मौजूद होता है। बढ़ी हुई फाइबर सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खाने से मल त्याग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आंतों के भीतर भोजन और अन्य सामग्रियों के इष्टतम मार्ग को बढ़ावा देता है। इस प्रकार, नाश्ते में साबूदाने के साथ भोजन करने से स्वस्थ मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलता है, दस्त का उपचार होता है और यहां तक कि पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।

3. एंटी-एजिंग लाभ से भरपूर (Rich in anti-aging benefits)

साबूदाना में फेनोलिक (phenolic) एसिड और फ्लेवोनोइड (flavonoids) शामिल हैं, यह एंटीऑक्सीडेंट के दो वर्ग जो उत्कृष्ट मुक्त कट्टरपंथी टर्मिनेटर हैं। यह नई त्वचा कोशिका निर्माण को बढ़ावा देता है, महीन रेखाओं और झुर्रियों को छुपाता है। साबूदाने में अमीनो एसिड का विशाल भंडार कोलेजन को बढ़ावा देने, त्वचा की कोमलता और चिकनाई बनाए रखने में मदद करता है।

4. स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करे (Ensure a healthy pregnancy)

साबूदाने को रात भर भिगोकर अगली सुबह इसका सेवन करने से गर्भावस्था और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। साबूदाने में प्रचुर मात्रा में आयरन और कैल्शियम होने के कारण, यह दूध उत्पादन को प्रोत्साहित करने और गर्भवती महिलाओं और युवा माताओं में हार्मोनल गतिविधियों को संतुलित करने के लिए आदर्श है।

5. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे (Promote heart health)

साबूदाना पूरी तरह से कोलेस्ट्रॉल से रहित है, इसलिए इससे बने व्यंजनों का सेवन हृदय रोग वाले लोग सुरक्षित रूप से कर सकते हैं। आहार फाइबर और बी विटामिन की प्रचुरता अच्छे एचडीएल स्तर को बढ़ाने और खराब एलडीएल स्तर को कम करने में मदद करती है। यह हृदय वाहिकाओं में प्लाक और वसायुक्त जमा को रोकता है, हृदय की मांसपेशियों के कार्य को आसान बनाता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar