Create

साबूदाना के 8 फायदे : Sabudana Ke 8 Fayde

साबूदाना के फायदे (source - google images)
साबूदाना के फायदे (source - google images)

साबूदाना को अंग्रेजी में tapioca pearl कहा जाता है, क्योंकि वे कसावा (cassava) पौधे की जड़ों से निकाले गए टैपिओका की छोटी, पारभासी सफेद गेंदें हैं। साबूदाना या भारतीय साबूदाना कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) - साधारण शुगर और स्टार्च से भरा होता है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लंबे समय तक उपवास तोड़ने के लिए खिचड़ी, थालीपीठ, डोसा, वड़ा और यहां तक कि मीठी खीर के रूप में यह भारत में व्यापक रूप से खाया जाने वाला मुख्य भोजन है। इसके अलावा, साबूदाने से बना दलिया अक्सर 1 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों को उनके शारीरिक विकास में सहायता करने और शरीर की सही ऊंचाई, वजन, अंगों को सुनिश्चित करने व टिस्सुस बिल्ड करने के लिए खिलाया जाता है।

हालांकि इसमें स्टार्च की मात्रा अधिक होती है, भोजन के रूप में साबूदाना कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें पाचन में सुधार, मांसपेशियों को मजबूत करना, हृदय कार्यों में बेहतरी और प्रतिबंधित डाइट्स (restricted diets) के लिए आदर्श है, यह स्वाभाविक रूप से ग्लूटेन फ्री भी है। साबूदाना खिचड़ी व साबूदाना खीर विश्व भर में मशहूर है।

साबूदाना के 8 फायदे : Sabudana Ke 8 Fayde In Hindi

पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है (Provides Ample Energy)

साबूदाना में मौजूद स्टार्च और शुगर आपको भरपूर मात्रा में ताकत देता है जो आपके एक्टिव दिनचर्या के लिए अच्छा है।

लस मुक्त आहार का समर्थन करता है (Supports Gluten-Free Diet)

साबूदाना कार्बनिक रूप से ग्लूटेन मुक्त होने के कारण, यह आसानी से गेहूं के स्थान पर लिया जा सकता है, चपाती, डोसा और मिठाई तैयार करने के लिए और अक्सर सीलिएक रोग (celiac disease) के रोगियों के लिए सिफारिश की जाती है।

अस्थि घनत्व को मजबूत करता है (Fortifies Bone Density)

साबूदाना प्राकृतिक कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत होने के कारण बढ़ते बच्चों की हड्डियों को मजबूत करता है। यह वृद्ध लोगों में बोन डेंसिटी को रिस्टोर करता है, ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) के लक्षणों को कम करने में सहायता करता है।

आपूर्ति आवश्यक अमीनो एसिड (Supplies Essential Amino Acids)

साबूदाना कुछ प्रमुख अमीनो एसिड से बना है, जो इसे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन को एक अनूठा प्लांट बेस्ड स्रोत बनाता है।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है (Keeps Blood Sugar Levels In Check)

यह मधुमेह मेलिटस (mellitus) वाले लोगों में हाई ब्लड शुगर को कम करता है। इसके अलावा, पाचन में आसानी और फाइबर की प्रचुर मात्रा के कारण, साबूदाना को कभी-कभी छोटी मात्रा में लेने से मधुमेह और मोटापे जैसी बीमारियों से मुक्ति मिलती है।

एनीमिया का इलाज करता है (Treats Anemia)

यह आम तौर पर खून की कमी होने से बचता है, इसका सेवन हीमोग्लोबिन की कमी दूर करता है।

संवर्द्धन हृदय स्वास्थ्य (Augments Heart Health)

साबूदाना पूरी तरह से कोलेस्ट्रॉल से रहित है, इसलिए इसका सेवन हृदय रोग वाले लोग सुरक्षित रूप से कर सकते हैं।

स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करता है (Ensures Healthy Pregnancy)

साबूदाने को रात भर भिगोकर अगली सुबह सेवन करने से गर्भावस्था और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बड़े पैमाने पर लाभ होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment