Create

डायबिटीज के मरीज रोजाना चबाएं सदाबहार की पत्‍तियां, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल : Sadabahar Control Blood Sugar Naturally 

डायबिटीज के मरीज रोजाना चबाएं सदाबहार की पत्‍तियां, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल (फोटो - sportskeeda hindi)
डायबिटीज के मरीज रोजाना चबाएं सदाबहार की पत्‍तियां, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल (फोटो - sportskeeda hindi)

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में देखा जाए तो तनाव एक आम समस्‍या बन गया है, जो कम उम्र के लोगों को भी डायबिटीज की ओर धकेलने को मजबूर कर रहा है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें लोगों को काफी कुछ परहेज करना पड़ता है अगर इस बीमारी में थोड़ी सी भी लापरवाही की तो ये खतरनाक हो सकती है। इस बीमारी के होने के पीछे खराब लाइफस्टाइल, खानपान के अलावा जेनेटिक कारण है। किसी व्यक्ति के चेहरे, गर्दन या शरीर के दूसरे हिस्से में ब्लैक स्पॉट मधुमेह के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

डायबिटीज की समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं, लेकिन ऐसे में आप चाहें तो सदाबाहर के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद में इस फूल का बहुत अधिक महत्व है। जानिए कैसे करें इसका सेवन और यह कैसे होगा आपके लिए फायदेमंद-

ब्लड शुगर में कैसे कारगर है सदाबहार?

सदाबहार के फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम तत्व पाया जाता है जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति देता है, जिससे यह सही मात्रा से इंसुलिन बनाने लगता है। इंसुलिन ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

1 . ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट 6-7 पत्तियों को चबाकर खा लें।

2 . सदाबहार के फूलों की चाय भी पी सकते हैं। इसके लिए डेढ़ कप पानी में 5-6 फूल डालकर उबाल लें। जब पानी एक कप बच जाए तो इसे छान लें और गुनगुना सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment