सफेद मिर्च के फायदे और नुकसान : Safed Mirch Ke Fayde Aur Nuksan

सफेद मिर्च के फायदे और नुकसान (फोटो - myupchar)
सफेद मिर्च के फायदे और नुकसान (फोटो - myupchar)

लोग पहले के समय में अक्सर घरेलू तरीकों को अपनाकर छोटी मोटी बीमारी का इलाज घर पर ही करते थे। ऐसे ही जब किसी व्यक्ति को आंखों की समस्या हो जाती थी तो बड़े बुजुर्ग सफेद मिर्च (जिसे दखनी मिर्च भी कहते हैं) को बादाम के साथ लेने की सलाह देते थे। सफेद मिर्च (White Pepper Benefits) की सलाह इसलिए दी जाती थी क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण और कई विटामिंस पाए जाते हैं जो न केवल आंखों की सेहत को तंदुरुस्त बनाते हैं बल्कि सिरदर्द, मधुमेह की समस्या, पाचन की समस्या, उच्च रक्तचाप आदि की समस्या को भी दूर करते हैं। जानते हैं सफेद मिर्च के फायदों के बारे में।

सफेद मिर्च के फायदे और नुकसान : Safed Mirch Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

पाचन की समस्या दूर करे (white pepper for digestion) - अगर किसी व्यक्ति को पाचन की समस्या रहती है तो इसे तंदुरुस्त रखने के लिए सफेद मिर्च का सेवन लाभकारी होता है। इसके सेवन से भोजन आसानी से पच जाता है।

सिरदर्द दूर करे (white pepper for headache) - सिर दर्द होने के पीछे का कारण न्यूरोपेप्टाइड होता है जो दिमाग में दर्द के संकेत देता है। हालांकि सफेद मिर्च के अंदर Capsaicin (कैप्साइसिन) पाया जाता है जिससे इस दर्द को दूर किया जा सकता है और सिर दर्द (headache) के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

वजन कम करने के लिए (white pepper for weight loss) - लोगों का बढ़ता वजन बीमारियों का कारण बन रहा है। इसलिए लोग अपने वजन को कम करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते रहते हैं। बता दें कि सफेद मिर्च यानी दखनी मिर्च के सेवन से वजन को कम (white pepper for weight loss) किया जा सकता है।

सफेद मिर्च के नुकसान : Safed Mirch Ke Nuksan In Hindi

1 . अगर सफेद मिर्च आंखों में चली जाए तो इससे आंखें लाल हो जाती हैं और जलन शुरू हो जाती हैं।

2 . अगर सफेद मिर्च का सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाए तो यह फेफड़ों तक पहुंच जाती है और इससे जान भी जा सकती है।

3 . गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी सफेद मिर्च के सेवन से बचें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan