Create

सफेद प्याज के औषधीय गुण : Safed Pyaj Ke Aushadhi Gun

सफेद प्याज के औषधीय गुण (फोटो - myupchar)
सफेद प्याज के औषधीय गुण (फोटो - myupchar)

सफेद प्याज जिसमें पाए जाने वाले क्वेर्सिटिन और सल्फर में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता हैं। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए सफेद प्याज का सेवन (Safed Pyaj Ke Aushadhi Gun In Hindi) काफी फायदेमंद माना जाता है। वहीं अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो सफेद प्याज आपके काम आ सकती है। जानते हैं सफेद प्याज के औषधीय गुण।

सफेद प्याज में क्या-क्या पाया जाता है?

सफेद प्याज में सल्फर कंपाउंड और फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें कैंसर (Cancer) से लड़ने की क्षमता होती है। साथ ही सफेद प्याज के सेवन से ट्यूमर का खतरा भी कम होता है। इसलिए इसे खाने की सलाह दी जाती है।

सफेद प्याज के औषधीय गुण : Safed Pyaj Ke Aushadhi Gun In Hindi

पथरी से हमेशा के लिए निजात - अगर किसी को पथरी की शिकायत है तो ऐसे में चिंता ना करें, क्योंकि सफेद प्याज (Safed Pyaj benefits in hindi) का रस पथरी के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके लिए सुबह खाली पेट प्याज का रस पीने से पथरी के दर्द और इस बीमारी से शीघ्र छुटकारा मिलता है।

एनीमिया - प्याज एक अच्छा ब्लड प्यूरिफायर (रक्तसफा) भी है और रक्त की कमी भी दूर करता है। इसलिए महिलाओं को इसक सेवन अवश्य करना चाहिए, खासकर मासिक धर्म के समय इसे नियमित रूप से सलाद के रूप में खाएं।

गले की खराश को करता है दूर - अगर किसी को गले की खराश, सर्दी या कफ हो रहा है तो, ऐसे में गुड़ या शहद के साथ सफेद प्याज का रस लेने से ये समस्या जल्दी ठीक हो जाती है। लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन ना करें, एक चम्मच की मात्रा काफी होगी। वहीं जिन लोगों को मधुमेह की बीमारी है उन लोगों को प्रतिदिन प्याज खाने से शरीर में इंसुलिन बनाने में मदद मिलती है। इसलिए मधुमेह रोगियों को नियमित रूप से हर दिन इसे खाना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment