सफेद तिल के नुकसान 

सफेद तिल के नुकसान  (फोटो - sportskeeda hindi)
सफेद तिल के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

तिल sesame के बीज बेहद छोटे होते हैं। यह सेसमं जीन के एक पौधे से पैदा होते है। इनका उपयोग बहुत से व्यंजनों में किया जाता है। इसके अलावा तिल के तेल का उपयोग बहुत सी समस्याओं का अंत कर सकता है। तिल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन protein, फाइबर fiber, कैल्शियम, विटामिन बी vitamin b, विटामिन ई vitamin e और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट antioxidant पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक रहते हैं। तिल के लाभ तो लोगों को पता हैं, लेकिन इससे होने वाले नुकसान भी सभी को पता होने जरूरी हैं। तो चलिए जानते हैं तिल से क्या नुकसान sesame side effects मिलते हैं।

youtube-cover

सफेद तिल के नुकसान : White sesame seed Side Effects In Hindi

पेट में जलन - तिल के अधिक सेवन से व्यक्ति को पेट में जलन की समस्या हो सकती है। इसलिए व्यक्ति को इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए।

वजन कम करने में मदद - अगर कोई व्यक्ति अपना वजन कम weight loss करने का सोच रहा हैं, तो तिल का अधिक सेवन उसके लिए नुकासनदायक हो सकता है। दरअसल तिल के अंदर फैट पाया जाता है, जो आपके वजन घटाने के प्रयास को विफल कर सकता है। इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिएय़

एलर्जी की समस्या - तिल के सेवन से कई बार शरीर में कम एलर्जी energy loss in hindi की समस्या भी हो सकती है। इसमें पाचन से संबंधित समस्या, सूजन, नाक बहना running nose in hindiआदि शामिल होती है।

अपेंडिक्स इन्फेक्शन - तिल के सेवन से अपेंडिक्स इन्फेक्शन appendix infection in hindi होने का खतरा भी रहता है। दरअसल यह बेहद छोटे होते हैं, जिसकी वजह से यह शरीर के अंग में फँस जाते हैं। जो आपको गंभीर समस्या में डाल सकते हैं।

दस्त की समस्या - अगर कोई व्यक्ति तिल का अधिक सेवन करता हैं तो, इससे उसे दस्त loose motion in hindi की समस्या हो सकती है।

स्किन की परेशानी - तिल के सेवन से कई बार लोगों को स्किन skin problem in hindi से संबंधित समस्या भी पैदा हो सकती है। इसलिए इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।

गर्भवती महिलाएं - अगर कोई महिला मां बनने वाली है उसे अपने शुरुआती समय में तिल का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे महिला के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। साथ ही कई बार गर्भपात miscarriage तक हो जाता है।

तिल का उपयोग कैसे करें (How to use Sesame seeds)

1 . एक चम्मच सीधे चबाकर भी खा सकते हैं।

2 . दूध में उबालकर सेवन कर सकते हैं।

3 . आटे में मिलाकर (रोटी में) खा सकते हैं।

4 . सलाद के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

5 . तिल के लड्डू भी बनाकर खा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment