साफी सिरप के फायदे और नुकसान

साफी सिरप के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)
साफी सिरप के फायदे और नुकसान PC- HAMDARD (sportskeeda Hindi)

जब किसी को खून साफ करना होता है तो, सबसे पहले साफी का उपयोग किया जाता है। साफी के फायदे बहुत सारे है, क्योंकि इसमें तुलसी, नीम और चिराता जैसी कई प्राकृतिक चीजें शामिल होती है। साफी (Safi) में ब्रह्मी, चोपचिनी,शीशम,निम्फेया कमल,खेत्पप्रा, चैरता, शंखपुष्पी, काली हल्दी,अमर बेल, तुलसी,लाल चंदन, गुलाब, नीम और घी आदि सब सामग्री पाई जाती है। तो चलिए जानते हैं साफी के फायदे औऱ कुछ नुकसान।

youtube-cover

साफी पीने के फायदे – Safi benefit in Hindi

पेट दर्द को ठीक करने में -

Safi पेट (Stomach) दर्द को ठीक करने में आपकी मदद कर सकती है। लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल सही ढंग से करते हैं तो इसकी सही लाभ मिलता है। इससे पेट दर्द की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

खून साफ के लिए फायदेमंद -

खून (Blood) साफ करने के लिए Safi बहुत ही फायदेमंद दवा है क्योंकि यह जड़ी-बूटियों से मिलकर बनी हुई है। इसीलिए इसके उपयोग से खून साफ करने में मदद मिल सकती है। लेकिन ध्यान रहे कि Safi दवा को आप को रेगुलर लेना होगा सुबह खाना खाने के बाद इस दवा को ले सकते हैं।

त्वचा के विकारों को दूर करती है -

अगर किसी को त्वचा (Skin) की समस्या जैसे कील मुहासे झुर्रियां हो गई है। तो आप इन से राहत पाने के लिए Safi का सेवन कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि Safi पूरी तरह से आयुर्वेदिक दवा है और Safi आपकी त्वचा को सुंदर बनाने में सहायक होता है और यह आपकी त्वचा को नमी प्रदान भी करती है जिससे आपकी त्वचा चमकदार हो जाती है।

चेहरे की रंगत -

साफी पीने से व्यक्ति के चहरे की रंगत बढती है। इससे चहरे पर ग्लो नजर आती है। यह पूरी तरह से हर्बल है इसलिए इसके साइड इफेक्ट्स नहीं हैं। इसमें नीम की मात्रा होती है जो हमारे चहरे से गंदगी को दूर करके चहरे की रंगत को बढाता है।

साफ़ी पीने के नुकसान – Safi Side Effect in Hindi

1 . वैसे देखा जाए तो Safi पीने का किसी को कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन अगर आप इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपको नुकसान भी हो सकता है।

2 . अगर आप Safi का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो आपका वजन घट सकता है।

3 . साफी का सेवन गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर से पूछ कर ही करना चाहिए।

4 . Safi पीने से हो सकता है कि किसी को एलर्जी हो जाए, तो ऐसे में साफी का सेवन नहीं करना है।

5 . अगर आप साफी का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो आपका मूत्र बढ़ जाएगा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan