Create

सलाद रेसिपी जो आपके वजन को कम कर सकती है

सलाद रेसिपी जो आपके वजन को कम कर सकती है
सलाद रेसिपी जो आपके वजन को कम कर सकती है
Shilki

बढ़ता मोटापा सबकी परेशानी बनता जा रहा है। बदलती लाइफस्टाइल के चलते खाने पीने पर सही तरीके से ध्यान न दे पाना मोटापे का बहुत बड़ा कारण है। पेट भरने के लिए लोग अब पौष्टिक चीजों की जगह जंक फूड का सहारा लेने लगे हैं जो आपका पेट तो भर देता है लेकिन मोटापा भी साथ ले आता है और शरीर को कमजोर बना देता है। क्योंकि जंक फूड में कोई भी ऐसी चीज नहीं होती जो हमारे शरीर को कोई फायदा दे सके। लेकिन यदि आप खाने में सलाद का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका बढ़ता वजन बहुत जल्दी ही कम होने लगेगा। हर दिन अलग तरह की सलाद का सेवन करके आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। लेकिन आप सलाद को किस तरह से बनाएं जिससे आपका वजन कम हो सके आइए जानते हैं।

सलाद रेसिपी जो आपके वजन को कम कर सकती है - Salad Recipe Jo Apke Vajan Ko Kam Kar Sakti Hai

ग्रीन वेजिटेबल सलाद (Green Vegetable Salad) - ग्रीन सलाद जिसे हम हरी सलाद के नाम से भी जानते हैं। ग्रीन सलाद में आप पालक, पत्ता गोभी, खीरा, टमाटर, गाजर, प्याज, ब्रोकली, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और थोड़ी सी काली मिर्च डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

फलों की सलाद (Fruit Salad) - फ्रूट सलाद खाने में तो स्वादिष्ट लगती ही है साथ ही सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। फ्रूट सलाद को बनाने के लिए आप सेब, कीवी, अनानास, पपीता, अंगूर, अनार, नाशपाती, स्ट्राबेरी और भी अपने पसंद के फलों को इसमें मिलाकर उसमें एक से दो चम्मच नींबू का रस और काली मिर्च डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। ये फ्रूट सलाद वजन को कम करने में बहुत मददगार साबित होती है। इस सलाद का सेवन आप सुबह 12 बजे के पहले ही करें।

स्प्राउट सलाद (Sprout Salad) - स्प्राउट सलाद में आप मूंग और मोठ को अंकुरित करके एक साथ मिलाकर उसमें 1 टमाटर, नींबू रस, काली मिर्च, 1 प्याज को डालकर सेवन कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले फाइबर की मात्रा आपके वजन को बहुत जल्दी कम करेगा। साथ ही सेहत के लिए भी ये बहुत लाभकारी होता है। फाइबर की वजह से ये आसानी से पच भी जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...