स्किन केयर के लिए चंदन (Sandalwood) और हल्दी (Turmeric) फेस मास्क

स्किन केयर के लिए चंदन (Sandalwood) और हल्दी (Turmeric) फेस मास्क (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्किन केयर के लिए चंदन (Sandalwood) और हल्दी (Turmeric) फेस मास्क (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

चंदन (Sandalwood) और हल्दी (Turmeric) दो प्राचीन आयुर्वेदिक उपाय हैं जिनका उपयोग स्किन केयर में किया जाता है। इन दो घरेलू उपायों को साथ मिलाकर एक फेस मास्क तैयार किया जा सकता है, जिससे त्वचा की सुरक्षा और चमक में सुधार हो सकता है। चंदन और हल्दी का फेस मास्क त्वचा के विभिन्न समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है, और यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और निखरी बनाने में सहायक हो सकता है।

स्किन केयर के लिए चंदन (Sandalwood) और हल्दी (Turmeric) फेस मास्क (Sandalwood and Turmeric Face Mask for Skin Care In Hindi)

चंदन (Sandalwood): चंदन त्वचा के लिए एक प्रमुख प्राकृतिक उपाय है जिसमें उसकी शानदार खासियतें त्वचा के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करती हैं। यह त्वचा की धूल और किरणों से बचाने में मदद करता है और उसको निखरने में मदद करता है। चंदन में प्राकृतिक आंशिक तत्व होते हैं जो त्वचा को सूखापन से बचाते हैं और उसे मुलायम बनाते हैं। यह त्वचा की सुंदरता को बढ़ावा देता है और उसकी रंगत को निखारता है।

हल्दी (Turmeric): हल्दी एक अन्य महत्वपूर्ण घरेलू उपाय है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कर्कुमिन नामक प्राकृतिक तत्व होता है जिसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। हल्दी त्वचा की सुरक्षा में मदद करता है और उसको सुंदर और स्वस्थ बनाने में सहायक होता है। यह त्वचा की झिल्ली को कम करने में मदद कर सकता है और छायापटों को कम करने में भी सहायक होता है।

चंदन और हल्दी फेस मास्क

सामग्री:-

2 चम्मच चंदन पाउडर

1 चम्मच हल्दी पाउडर

गुलाबजल (रोज़ पानी) या दूध (पसीने के अनुसार)

तैयारी:-

एक बाउल में चंदन और हल्दी पाउडर को मिलाएं।

धीरे-धीरे गुलाबजल या दूध मिलाते हुए मिश्रण को तैयार करें ताकि एक साना पेस्ट बने।

आवेदन:-

1. अपने चेहरे को धोकर साफ करें।

2. अब तैयार किया गया मास्क एक समान पर आवेदित करें, लेकिन आंखों के चारों ओर क्षेत्र को छोड़ दें।

3. 15-20 मिनट तक मास्क को लगे रहने दें, और फिर उसे गरम पानी से धो लें।

4. पानी से धोने के बाद त्वचा को पत से सुखाएं और सामान्य मॉइस्चराइजर लगाएं।

चंदन और हल्दी का फेस मास्क आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। यह मास्क आपकी त्वचा के रंग और छायापटों को कम करने में भी सहायक हो सकता है। यदि आपकी त्वचा पर कोई खास समस्या हो तो पहले चिकित्सक से परामर्श लें, और फिर ही इस मास्क का उपयोग करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now