Create

सांस लेने में परेशानी के उपाय 

सांस लेने में परेशानी के उपाय (फोटो- sportskeeda hindi)
सांस लेने में परेशानी के उपाय (फोटो- sportskeeda hindi)

आज के समय में लोगों की जिंदगी तनाव tension से भरी है। जिसकी वजह से लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। उनमें से एक ऐसी ही बीमारी है सांस फूलने की। अगर किसी व्यक्ति की सीढ़ियां चढ़ते या फिर दौड़ते हुए सांस फूलने लगती है। या फिर जरा-सा भी काम करने, भारी सामान उठाने से सांस फूल जाती है, तो यह आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसा लोगों के साथ खराब जीवन-शैली के कारण हो सकता है। इसके अलावा लोगों को मोटापे, एंजाइटी, अस्थमा, दिल की बीमारी Heart Disease, कैंसर cancer, टीवी या फिर एनीमिया enemia के कारण सांस Breath फूलने की समस्या हो सकती है। जानते हैं इस समस्या के लिए कुछ उपाय।

youtube-cover

सांस लेने में परेशानी के उपाय : Remedies for Shortness of Breath In Hindi

कॉफी का सेवन - अगर किसी को सांस फूलने की समस्या हो रही है तो इससे निजात पाने के लिए कॉफी coffee काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद कैफीन caffeine सांस की नली में मौजूद मांशपेशियों को आराम देती हैं। ऐसे में सांस फूलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सीमित मात्रा में ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं।

अदरक का सेवन करें - अदरक ginger सांस की नली से संक्रमण को दूर करने में कारगर है। अदरक सांस की नली में बैक्टीरिया पैदा करने वाले आरएसवी वायरस virus से लड़ने में मदद करती है। इसके लिए आप अदरक का गर्म पानी में या फिर खाने में डालकर सेवन कर सकते हैं। इससे आराम मिलेगा।

लाइफस्टाइल में बदलाव करें - सांस की समस्या होने पर सबसे बड़ा कारण धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करना भी होता है। ऐसे में अगर किसी को सांस फूलने की समस्या है तो उसे धूम्रपान के सेवन से बचना चाहिए। साथ ही नियमित तौर पर व्यायाम exercise भी करना चाहिए।

भांप लेना - अगर किसी व्यक्ति को सर्दी-जुकाम cold and cough की वजह से सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो ऐसे में उसे भांप लेना चाहिए। इसके लिए आप सादे पानी को उबालकर भांप (Steam) ले सकते हैं या भांप वाली मशीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

शहद का सेवन - लोग अक्सर शहद (Honey) का सेवन स्किन skin और बालों Hair के लिए करते हैं। लेकिन अगर किसी को सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो ऐसे में भी शहद का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन करना है। ऐसा करने पर आपकी श्वास नली साफ होगी और अगर आपको खांसी की दिक्कत है तो उसमें भी राहत मिलेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment