Create

विटामिन C से भरपूर हैं संतरे, जानिए 8 अन्य फायदे

विटामिन C से भरपूर है संतरे, जानिए 8 अन्य फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
विटामिन C से भरपूर हैं संतरे, जानिए 8 अन्य फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

यदि आप सिट्रस फलों के प्रशंसक हैं, तो संभवतः आपको संतरे का सेवन करना चाहिए। सिट्रस साइनेंसिस (citrus sinensis) या मीठा संतरा (Orange), वह प्रकार है जिसे लोग आमतौर पर ताजा और रस के रूप में पसंद करते हैं। संतरे पोषक तत्वों और सुरक्षात्मक पौधों के यौगिकों का खजाना हैं, जिनमें विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल हैं। नियमित रूप से संतरे का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ हो सकता है। यह लेख आपको संतरे के कुछ लाभ बताने जा रहा है, जो आपको अच्छी सेहत पाने में मदद करेंगे।

विटामिन C से भरपूर हैं संतरे, जानिए 8 अन्य फायदे - Santre Ke Fayde In Hindi

1. हृदय के लिए लाभदायक (Beneficial for heart)

संतरे में विटामिन C, फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉयड्स जैसे कई पोषक तत्व और पौधे-आधारित यौगिक होते हैं जो हृदय से संबंधित बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करते हैं और आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

2. डायबिटीज में फायदेमंद (Beneficial in diabetes)

कोई भी आहार जिसमें सिट्रस फलों का उच्च स्तर होता है, आपको मधुमेह (diabetes) जैसी पुरानी बीमारियों के साथ-साथ कुछ प्रकार के कैंसर - लिवर, गर्दन, मुंह, सिर और पेट के कैंसर से बचाव करता है।

3. एनीमिया से बचाव करे (Prevents anemia)

हालांकि संतरे आयरन के उत्कृष्ट स्रोत नहीं हैं, लेकिन इनमें विटामिन C होता है और यह आपके शरीर की आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है। यह आपके एनीमिया के विकास के खतरे को कम करता है।

4. इम्युनिटी मजबूत करे (Strengthens immunity)

संतरे जैसे विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्वों से युक्त फल का नियमित सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज का समर्थन कर सकता है।

5. कोलेजन बूस्ट करे (Boost collagen)

यह आपके शरीर को कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है और यह उस दर को तेज करता है जिस पर आपका शरीर घाव भरता है।

6. हड्डियों के लिए फायदेमंद (Beneficial for bones)

इसमें कैल्शियम होता है, इसलिए यह आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और अंगों को मजबूत रखता है और संतरे में मौजूद पोटैशियम आपके ब्लड प्रेशर को कम करता है।

7. त्वचा और बालों के लिए लाभदायक (Beneficial for skin and hair)

संतरे में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, यह कहना सुरक्षित है कि वे आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और आपके चेहरे पर एक युवा चमक को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। और संतरे में विटामिन C बालों के झड़ने को कम कर सकता है और विकास को बढ़ावा दे सकता है।

8. नेत्र स्वास्थ्य के लिए (Good for eye health)

संतरे में मौजूद विटामिन A आपकी श्लेष्मा झिल्ली (mucus membranes) के स्वास्थ्य को बनाए रखते हुए आपकी आंखों के स्वास्थ्य में योगदान देता है और उम्र से संबंधित संवहनी क्षति को रोकता है, जो अंधेपन के लिए जिम्मेदार होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...