Create
Notifications

सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार :  sardi jukam ka gharelu upchar

फोटो- patrika
फोटो- patrika
Naina Chauhan
ANALYST

सर्दी-जुकाम होने पर लोग सबसे पहले घरेलू उपाय अपनाते हैं क्योंकि हर किसी को लगता है कि इस समस्या के लिए घरेलू उपाय ही सबसे अच्छे होते हैं। मौसम के बदल जाने की वजह से अक्सर ये समस्या लोगों में देखने को मिलती है। खांसी के पीछे का कारण बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या ठंड हो सकती है। जिसके लिए कुछ घरेलू उपचार अपनाकर इन्हें दूर किया जा सकता है। जानते हैं सर्दी- जुकाम दूर करने के लिए रामबाण घरेलू उपचार।

ये भी पढ़ें: हरड़ का मुरब्बे के फायदे: Harad ka Murabba ke Fayde

सर्दी- जुकाम दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे-

हल्दी का सेवन- सर्दी-जुकाम होने पर हल्दी का सेवन बहुत लाभकारी होता है। दूध में हल्दी डालकर पीना चाहिए या फिर हल्दी में शहद मिलाकर खा लें। इससे बहुत जल्दी इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

तुलसी- अदरक के रस में तुलसी और शहद मिलाकर खाने से सर्दी-जुकाम सही हो जाता है। वहीं तुलसी की पत्तियों को चबाने से सर्दी-जुकाम दूर रहता है। अदरक में विटामिन, प्रोटीन के भरपूर गुण होते है। ये दोनों ही चीजें ठंड लगने पर फायदा पहुचाती है।

ये भी पढ़ें: लेमन ग्रास के फायदे: Lemongrass ke Fayde

र्मी पानी औऱ गरारे- अगर किसी को सर्दी-जुकाम की समस्या हो रही है और उसकी वजह से गला भी खराब हो गया है तो ऐसे में गर्म पानी में नमक डालकर उसके गरारे करने से राहत मिलती है। पीने में भी गर्म पानी ही पीना चाहिए।

चाय- अगर आप चाय पीने के शौकिन है और आपको सर्दी-जुकाम की समस्या भी हो रही है तो ऐसे में मसाले वाली चाय आपको राहत दिला सकती है। चाय में इलायची और लौंग भी डाल लें इससे जुकाम में आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें: कच्चा नारियल खाने के फायदे : Kachcha Nariyal Khane ke Fayde

Edited by Naina Chauhan
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now