Create

सर्दी में सिर दर्द का इलाज - Sardi Mein Sir Dard Ka Ilaaj 

सर्दियों में सिर दर्द का इलाज - Sardiyo Mein Sir Dard Ka Ilaaj
सर्दियों में सिर दर्द का इलाज - Sardiyo Mein Sir Dard Ka Ilaaj
reaction-emoji
Vineeta Kumar

माइग्रेन (Migrane) से पीड़ित लोगों और सर्दियों में सिरदर्द से परेशान लोगों को अपने आहार, व्यायाम और नींद के चक्रों पर नज़र रखनी चाहिए, साथ ही उन चीजों या व्यवहारों से बचना चाहिए जो उनके लक्षणों को बढ़ाते हैं। कुछ लोगों के लिए ठंड के मौसम का मतलब ज्यादा सिरदर्द से ग्रस्त होना है, सर्दियों के महीनों में सिर में दर्द क्यों होता है?

स्टडीज की माने तो जब ठंडी हवा ट्राइजेमिनल नर्व (Trigiominal nerve) से टकराती है जो चेहरे को संवेदना प्रदान करती है, म्यूकस मेम्ब्रेन, और सिर की अन्य ब्रेन कंस्ट्रिक्ट ब्लड वेसल्स को सूचित करती हैं और सिरदर्द का कारण बनती हैं। सर्दियों में, माइग्रेन से पीड़ित लोगों को सिरदर्द होना आम है। अध्ययन कहते हैं, "मौसम में बदलाव और मौसम के बीच संक्रमण माइग्रेन के हमलों को ट्रिगर कर सकता है"।

सर्दी में सिर दर्द का इलाज - Sardi Mein Sir Dard Ka Ilaaj In Hindi

सर्दियों में सिर दर्द से कैसे बचें?

हम अच्छी तरह से खाने, गर्म रखने, अच्छी नींद सुनिश्चित करने, अतिरिक्त कैफीन से बचने और हाइड्रेशन का ख्याल रखने से ऐसे सिरदर्द को रोक सकते हैं। इसके अलावा नियमित भोजन, नींद और व्यायाम की दिनचर्या आमतौर पर इन सिरदर्दों को रोकने में सहायक होती है। छोटे-छोटे उपाय अक्सर हमें सर्दियों की सुंदरता का आनंद लेने में मदद कर सकते हैं। आईये आगे पढ़ते है -

पानी का सेवन बढ़ाएँ (increase water intake)

यदि आपको माइग्रेन है, तो आपको सर्दियों में खूब पानी पीना चाहिए, क्योंकि घर के अंदर की गर्मी आपके आसपास की हवा को ड्राई कर देती है। ह्यूमिडिफायर लेने से आपके वातावरण में अतिरिक्त नमी बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

रोज़ कसरत करें (exercise regulary)

शारीरिक रूप से सक्रिय रहना सिरदर्द से निपटने का एक और सरल लेकिन अत्यधिक प्रभावी तरीका है। रोजाना व्यायाम करने से सिरदर्द की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में मदद मिल सकती है।

शराब और कैफीन से दूर रहें

शराब माइग्रेन में होने वाले सिरदर्द की बढ़ोतरी से जुड़ी है। अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी में बताया गया है कि कैफीनयुक्त कॉफी, चाय, सोडा या एनर्जी ड्रिंक के तीन या अधिक सर्विंग अगले 24 घंटों के भीतर माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं। शराब, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और कैफीनयुक्त बेवरेज भी आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर सकते हैं, यह सिरदर्द के लिए एक और ट्रिगर हो सकता है।

बाहर जाते समय स्कार्फ और टोपी पहनें

जब आप सर्दियों के दौरान बाहर निकलते हैं, तो गर्म कपड़े पहनें, एक स्कार्फ लपेटें और टोपी पहने ताकि आपके सिर और गर्दन तक सीधे ठंडी हवा संपर्क में न आएं। सर्दियों में गीले बालों के साथ बाहर जाने से ज़रूर बचें।

सिरदर्द से आराम पाने की इंस्टेंट टिप्स :-

1. अपने बालों की जड़ों (scalp) को तेल से मालिश करे, इसमें आप ठन्डे आयुर्वेदिक तेल का उपयोग कर सकते है

2. अदरक का काढ़ा/चाय पी के आप सिरदर्द से तुरंत छुटकारा पा सकते है।

3. कुछ समय के लिए सोकर या नैप (nap) लेकर भी आपको लाभ मिल सकता है।

4. अपने बालो को ढक कर रखे इससे आपकी जड़ों में होने वाला दर्द महसूस नहीं होगा।

5. ज़्यादा दिक्कत होने पर विक्स (vicks) या बाम लगाके गर्मी लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...