Create

सौंफ का पानी पीने के नुकसान- Saunf ka pani pine ke nukshan

सौंफ का पानी पीने के नुकसान( फोटो-navyug sandesh)
सौंफ का पानी पीने के नुकसान( फोटो-navyug sandesh)

सौंफ (fennel seeds) का उपयोग हर घरों में मसाले के रूप में किया जाता है। साथ ही सौंफ को माउथ फ्रेशनर भी कहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है सौंफ के पानी पीने के आपको फायदे हैं तो उसके काफी नुकसान भी है। सौंफ का पानी सुबह खाली पेट भी नहीं पीना चाहिए। इससे शरीर पर गलत प्रभाव भी पड़ सकता है।

सौंफ का पानी पीने के नुकसान (saunf ka pani pine ke nukshan)

कम हो जाता है ब्लड शुगर

जिनको लो ब्लड शुगर की समस्या है उनको भूलकर भी सौंफ के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें ब्लड शुगर कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। अगर लो ब्लड शुगर वाला व्यक्ति इसका सेवन कर लेता है तो उसका शुगर लेवल और भी कम हो जाएगा।

स्किन एलर्जी

जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है या किसी प्रकार की स्किन एलर्जी( skin allergy) होती है उनको भी सौंफ के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

उल्टी की हो सकती है शिकायत

सौंफ का पानी हर किसी को फायदा ही नहीं पहुंचाता है बल्कि कई लोगों को इसके नुकसान भी झेलने पड़ते हैं। सौंफ का पानी पीने की वजह से कई बार लोगों को उल्टी(vomiting) की शिकायत भी हो जाती है।

सर्दियों में न करें सेवन

सौंफ की तासीर ठंडी होती है। इसकी वजह सर्दियों के मौसम (winter season) में सौंफ के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment