Create

सौंफ के पानी के फायदे: Saunf ke Pani Ke Fayde

फोटो- prabhatkar
फोटो- prabhatkar

हर घर की किचन में आसानी से पाए जाने वाले मसालों में से एक है सौंफ, जिसका इस्तेमाल अक्सर लोग खाना खाने के बाद भोजन पचाने के लिए या फिर माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं। सौंफ में कई औषधीय गुण होते हैं। सौंफ खाने के साथ-साथ इसका पानी भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। अगर आपको भी इसका लाभ पता चला तो आप भी इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे। सौंफ में पोटैशियम, मैग्नीज, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्स होते हैं जिस कारण कि वजह से सौंफ के पानी में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा अधिक होती है।

क्या हैं सौंफ का पानी पीने के फायदे -

मोटापा दूर भगाता है- अगर आप हर रोज सौंफ का पानी पीते हैं इससे आपका मोटापा (Obesity) जल्द दूर होगा। बता दें कि इसका कारण ये है कि सौंफ का पानी पीने से भूख कम लगती है, मेटाबॉलिज्म की दर तेज हो जाती है जिसकी वजह से कैलोरीज और फैट तेजी से बर्न होता है।

खून साफ करता है- शरीर में खून साफ करने के लिए लोग कई तरह की चीजों का उपयोग करते हैं, लेकिन अगर आप सौंफ का उपयोग करते हैं तो इससे भी खून साफ होता है, क्योंकि इसमें मौजूद इसेंशियल ऑयल शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकालकर खून को साफ (Blood Purify) करने में मदद करता है।

आंखों की रोशनी के लिए- आज के समय में लोगों की आंखों की रोशनी कम हो रही है, इसके लिए हर किसी को सौंफ के पानी का सेवन करना चाहिए। बता दें कि सौंफ में विटामिन ए के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट्स और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही आंखों को हेल्दी रखता है।

ब्लड प्रेशर के लिए- शरीर को सेहतमंद रखने के लिए सही तरीके से खान पान जरूरी होता है। वहीं ब्लड प्रेशर के साथ हार्ट रेट को भी रेग्युलेट करने के लिए सौंफ का पानी लाभकारी होता है। सौंफ में पोटैशियम पाया जाता है। इसलिए जिन मरीजों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वे भी सौंफ का पानी पी सकते हैं और सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment