मुँह की बदबू को कहें अलविदा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मुँह की बदबू को कहें अलविदा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मुँह की बदबू को कहें अलविदा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सांसों की बदबू (bad breath), जिसे हैलिटोसिस भी कहा जाता है, शर्मनाक और असुविधाजनक हो सकती है। यह विभिन्न प्रकार के कारकों के कारण होता है, जिनमें खराब मौखिक स्वच्छता, कुछ खाद्य पदार्थ और अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां शामिल हैं। जबकि सांसों की बदबू से निपटने के लिए कई ओवर-द-काउंटर उत्पाद उपलब्ध हैं, ऐसे कई घरेलू उपचार भी हैं जो प्रभावी हो सकते हैं। इस लेख में हम सांसों की बदबू के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्हें आप आसानी से घर पर आजमा सकते हैं।

मुँह की बदबू को कहें अलविदा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (Say Goodbye To Bad Breath, Follow These Home Remedies In Hindi)

youtube-cover

1. नियमित रूप से ब्रश और फ्लॉस करें

सांसों की बदबू को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखना है। दिन में कम से कम दो बार ब्रश करने और फ्लॉस करने से खाद्य कणों और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद मिल सकती है जो सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकते हैं। अपनी जीभ को भी ब्रश करना सुनिश्चित करें, क्योंकि बैक्टीरिया सतह पर जमा हो सकते हैं।

2. पानी पिएं

पीने का पानी बैक्टीरिया और खाद्य कणों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है जो खराब सांस का कारण बन सकते हैं। यह लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है, जो बैक्टीरिया को धोने और मुंह में एसिड को बेअसर करने में मदद कर सकता है।

3. चीनी रहित गम या पुदीना चबाएं

चीनी रहित गम या पुदीना चबाने से लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है, जो बैक्टीरिया को दूर करने और सांसों को ताज़ा करने में मदद कर सकता है। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें xylitol, एक प्राकृतिक स्वीटनर होता है जो गुहाओं को रोकने में भी मदद कर सकता है।

4. प्राकृतिक ब्रेथ फ्रेशनर का प्रयोग करें

कई प्राकृतिक सांस फ्रेशनर हैं जो सांसों की बदबू से निपटने में मदद कर सकते हैं। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:-

अजमोद: ताजा अजमोद को चबाने से इसकी क्लोरोफिल सामग्री के कारण सांसों को तरोताजा करने में मदद मिल सकती है।

लौंग: कुछ लौंग को चबाने से उनके रोगाणुरोधी गुणों के कारण सांसों को तरोताजा करने में मदद मिल सकती है।

सौंफ के बीज: सौंफ के बीजों को चबाने से उनके जीवाणुरोधी गुणों और सुखद स्वाद के कारण सांसों को तरोताजा करने में मदद मिल सकती है।

कुछ खाद्य पदार्थों से बचें

कुछ खाद्य पदार्थ सांसों की दुर्गंध में योगदान कर सकते हैं। कुछ उदाहरणों में लहसुन, प्याज और मसालेदार भोजन शामिल हैं। इन खाद्य पदार्थों से बचने या इनके सेवन को सीमित करने से सांसों की बदबू को रोकने में मदद मिल सकती है।

**सांसों की बदबू शर्मनाक और असुविधाजनक हो सकती है, लेकिन कई घरेलू उपचार हैं जो मदद कर सकते हैं। अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखना, पानी पीना, चीनी रहित गम या पुदीना चबाना, प्राकृतिक सांस फ्रेशनर का उपयोग करना और कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करना, ये सभी सांसों की बदबू को रोकने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, अगर इन घरेलू उपचारों के बावजूद सांसों की बदबू बनी रहती है, तो यह एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है और आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now